देश / शोधकर्ताओं ने एक ऐसी सड़क बनाई, जिस पर चलने से बिजली पैदा होगी

Zoom News : Jan 07, 2021, 05:31 PM
Delhi: क्या आपने कभी सुना है कि सड़क आपके चलने से बिजली पैदा करेगी? यह संभव है कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मंडी (आईआईटी मंडी) के एक शोधकर्ता ने एक ऐसी सड़क बनाई है जो चलने से बिजली पैदा करती है। आइए जानते हैं कि आखिरकार आईआईटी के शोधकर्ता ने कौन सी तकनीक का इस्तेमाल किया, जो सड़क पर चलने से बिजली पैदा करना शुरू कर देगी ... 

इस सड़क का निर्माण करने वाले शोधकर्ताओं के नेता डॉ। राहुल वैश्य ने कहा कि उन्होंने इस सड़क को बनाने के लिए पीजोइलेक्ट्रिक सामग्री का उपयोग किया है। यह एक विशेष प्रकार की वस्तु है जो यांत्रिक ऊर्जा से विद्युत ऊर्जा बनाती है। यही है, सड़क पर दबाव, खिंचाव और घर्षण से उत्पन्न यांत्रिक ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित किया जाएगा।

इंडियाटाइम्स वेबसाइट की खबर के मुताबिक, डॉ। राहुल वैश्य ने कहा कि इस तरह की सामग्री को हर सड़क और गली में स्थापित किया जाना चाहिए। यह बिजली की समस्या का एक सरल, आसान और सरल समाधान प्रदान कर सकता है। लेकिन अभी इस सामग्री से बहुत कम बिजली उत्पन्न हो रही है, इसलिए हमें इस सामग्री की शक्ति और मात्रा को बढ़ाना होगा। 

डॉ। राहुल वैश्य और उनकी टीम ने पीजोइलेक्ट्रिक सामग्री से निर्मित सड़क में नई तकनीक का उपयोग करके अपनी क्षमता में वृद्धि की है। इस तकनीक का नाम है ग्रेडेड पोलिंग। श्रेणीबद्ध मतदान के कारण, पीजोइलेक्ट्रिक सामग्री से बनी सड़क की बिजली उत्पादन क्षमता 100 गुना अधिक होगी। यानी अगर सड़क 1 वाट बिजली पैदा कर रही थी, तो इससे 100 वाट बिजली पैदा होगी।

राहुल और उनकी टीम ने कई तकनीकों का इस्तेमाल किया है। जैसे सड़क सामग्री का झुकना, दबाना, खींचना, घर्षण करना आदि उन्हें यांत्रिक दबाव कहते हैं। सड़क के नीचे और ऊपर की परत में पीजोइलेक्ट्रिक कैंटिलीवर बीम लगाए गए हैं। उन पर यांत्रिक दबावों से उत्पन्न ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित किया जाता है

आईआईटी मंडी ने एक बयान जारी कर कहा कि इस अध्ययन के परिणाम बहुत सकारात्मक हैं। हमेशा बदलाव की संभावना है। सैंपल रोड को ग्रेडेड पोलिंग तकनीक और पीजोइलेक्ट्रिक मटीरियल की मदद से बनाया गया है। यह बिजली पैदा कर रहा है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि अगर इस सड़क पर बड़े पैमाने पर काम किया जाता है, तो एक बड़ी ऊर्जा समस्या को समाप्त किया जा सकता है। इसके अलावा, यह ज्ञात होगा कि ऐसी सड़कें वास्तव में सामान्य स्थिति में चलेंगी। क्या आप इतना तापमान, बारिश, दबाव और घर्षण बर्दाश्त कर सकते हैं?

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER