देश / 11 साल तक बीयर कीमतों के मामले में मनमानी करने का हुआ खुलासा

Zoom News : Dec 11, 2020, 04:01 PM
Delhi: अंतरराष्ट्रीय बीयर कंपनियों कार्ल्सबर्ग, SABMiller और भारतीय कंपनी United Breweries के बीच की मनमानी ने भारत में 11 वर्षों के लिए मनमाने ढंग से बीयर की कीमतें उजागर की हैं। यह जानकारी भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) की एक रिपोर्ट से सामने आई है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स की एक खबर के अनुसार, इन कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों ने व्यापार के दृष्टिकोण से संवेदनशील जानकारी साझा की और देश में बीयर की कीमतों को आपसी गठजोड़ के माध्यम से 11 साल के लिए तय किया। रॉयटर्स ने दावा किया है कि उसने सीसीआई रिपोर्ट देखी है। हालांकि, इस पर अभी तक कोई सीसीआई आदेश नहीं आया है और सीसीआई के वरिष्ठ अधिकारी इस पर निर्णय लेंगे। रिपोर्ट के अनुसार, यह जुटाव 2007 और 2018 के बीच किया गया था। सीसीआई की 248 पन्नों की रिपोर्ट में कहा गया है, "ब्रूवर्स ने मिलकर सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग किया और अच्छी तरह से जानते थे कि उनके सामूहिक प्रयासों ने प्रतिस्पर्धा कानून का उल्लंघन किया।"

88 प्रतिशत हिस्सेदारी

2018 में, CCI ने इन तीन बीयर कंपनियों के ठिकानों पर छापा मारा और जांच शुरू की। इस जांच में इन कंपनियों पर उंगली उठाई गई है। भारत के लगभग 52 हजार करोड़ के बीयर बाजार में उनकी हिस्सेदारी 88 प्रतिशत है।

बड़ा जुर्माना लग सकता है

सूत्रों के अनुसार, यह रिपोर्ट मार्च में तैयार की गई थी। अभी, CCI के वरिष्ठ सदस्य इस पर विचार करेंगे और कंपनियों पर 250 मिलियन डॉलर से अधिक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

सीसीआई रिपोर्ट में इन कंपनियों के अधिकारियों के बीच बातचीत, व्हाट्सएप संदेश और ई-मेल को शामिल किया गया है। इनसे पता चलता है कि इन कंपनियों ने आपसी समन्वय द्वारा कई राज्यों में कीमतें बढ़ाने की रणनीति बनाई। इन कंपनियों ने ऑल इंडिया ब्रेवर्स एसोसिएशन (AIBA) को एक आम मंच के रूप में इस्तेमाल किया और आपसी गठजोड़ के साथ कीमतें तय कीं। कीमतें बढ़ाने के लिए एआईबीए ने इन कंपनियों की ओर से पैरवी की।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER