WTC 2023 / रोहित-विराट चकनाचूर करेंगे MS धोनी का बड़ा कीर्तिमान, युवराज सिंह नंबर 1

Zoom News : Jun 02, 2023, 05:53 PM
WTC 2023: टीम इंडिया के कप्‍तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्‍तान विराट कोहली एक बार फिर से एक साथ मैदान पर खेलते हुए नजर आएंगे। आईपीएल में ये दोनों खिलाड़ी एक दूसरे के विरोधी थे, लेकिन अब एक साथ एक दूसरे को सपोर्ट करते हुए नजर आएंगे। विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल में भले टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन को लेकर पंगा फंसा हो, लेकिन ये पक्‍का है कि रोहित शर्मा और विराट कोहली तो खेलेंगे। इस बीच सात जून को द ओवल के मैदान पर जब दोपहर करीब तीन बजे रोहित शर्मा और विराट कोहली मैदान पर उतरेंगे तो रोमांच अपने चरम पर होगा, वहीं इसके साथ ही ये दोनों खिलाड़ी भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी का एक बड़ा कीर्तिमान ध्‍वस्‍त कर देंगे। अभी एमएस धोनी और विराट कोहली बराबरी पर हैं। हालांकि इस मैच के बाद भी टीम इंडिया के सिक्‍सर कहे जाने वाले खब्‍बू बल्‍लेबाज युवराज सिंह नंबर एक पर ही रहेंगे। शायद आप सोच रहे हों कि ये कीर्तिमान आखिर कौन सा तो चलिए आपको बताते हैं। 

टीम इंडिया के लिए सबसे ज्‍यादा आईसीसी फाइनल खेलने वाले खिलाड़ी हैं युवराज सिंह 

टीम इंडिया एक बार फिर से आईसीसी टूर्नामेंट का फाइनल खेलने जा रही है। खास बात ये है कि टीम इंडिया के जिस खिलाड़ी ने सबसे ज्‍यादा बार आईसीसी का फाइनल खेला है, वो हैं युवराज सिंह, जिनके नाम सात फाइनल हैं, वहीं रोहित शर्मा, विराट कोहली और रोहित शर्मा अब तक पांच आईसीसी फाइनल खेल चुके हैं। जैसे ही ये दोनों अगले मुकाबले में उतरेंगे, उनकी फाइनल की संख्‍या छह हो जाएगी और एमएस धोनी पीछे रह जाएंगे। युवराज सिंह ने आईसीसी का पहला फाइनल साल 2000 में खेला था। इसके बाद साल 2002 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल खेला और इसके बाद साल 2003 के वनडे विश्‍व कप में भी वे टीम इंडिया के हिस्‍सा थे। इसके बाद साल 2007 का टी20 विश्‍वकप, साल 2011 का विश्‍व कप और साल 2014 के टी20 विश्‍व कप के अलावा साल 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी में भी वे भारतीय टीम के मैंबर थे। टीम इंडिया के लिए आज तक इतने आईसीसी फाइनल किसी ने भी नहीं खेले हैं। इसके बाद नंबर आता है एमएस धोनी का। एमएस धोनी ने साल 2007 में पहला आईसीसी फाइनल खेला, जब उनके सामने टी20 विश्‍व कप में पाकिस्‍तानी टीम थी। इसके बाद साल 2011 का विश्‍व कप खेला और साल 2014 में टी20 विश्‍व कप का फाइनल में भी मौजूद रहे। साल 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी और साल 2017 की  चैंपियंस ट्रॉफी में भी वे भारतीय टीम के लिए खेल रहे थे। 

रोहित शर्मा और विराट कोहली ने अब तक खेले हैं ये आईसीसी टूर्नामेंट फाइनल 

अब जरा विराट कोहली और रोहित शर्मा की भी बात समझ लेते हैं। विराट कोहली ने साल 2011 में पहली बार वनडे विश्‍व कप खेला और उसके फाइनल में भी भारतीय टीम पहुंची। इसके बाद साल 2014 में टी20 विश्‍व कप, साल 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी, साल 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी और साल 2021 में विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला। रोहित शर्मा ने साल 2007 में टी20 विश्‍व कप का फाइनल खेला, इसके बाद साल 2014 में टी20 विश्‍व कप का फाइनल, साल 2013 में वे चैंपियंस ट्रॉफी में भी भारतीय टीम का हिस्‍सा थे। आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 और विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल में भी रोहित शर्मा खेलते हुए नजर आए थे। यानी विराट कोहली और रोहित शर्मा अब तक पांच बा आईसीसी टूर्नामेंट का फाइनल खेल चुके हैं और अब छठी की बारी है। इस तरह से एमएस धोनी का कीर्तिमान तो टूट जाएगा, लेकिन युवराज सिंह को पीछे करने के लिए अभी कुछ समय और लगेगा। 

रवींद्र जडेजा और रवि अश्विन भी तोड़ सकते हैं सचिन तेंदुलकर का कीर्तिमान 

इसके बाद अगर बाकी प्‍लेयर्स की बात की जाए तो सचिन तेंदुलकर चार फाइनल खेले हैं, रविंद्र जडेजा ने चार, रविचंद्रन अश्विन ने चार, हरभजन सिंह ने चार और जहीर खान के नाम चार आईसीसी के फाइनल दर्ज हैं। इनमें से रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन अभी खेल रहे हैं और डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल  के लिए भी चुने गए हैं। देखना होगा कि इसमें से दोनों या फिर एक फाइनल खेलेगा तो उसके फाइनल की संख्‍या भी पांच हो जाएगी, यानी सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड ये खिलाड़ी तोड़ सकते हैं, लेकिन इसके लिए इंतजार करना होगा सात जून दोपहर तीन बजे का। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER