विदेश / 'रेड लिस्ट' देशों में जाने वाले नागरिकों पर तीन साल के लिए यात्रा प्रतिबंध लगाएगा सऊदी

Zoom News : Jul 28, 2021, 07:43 AM
रियाद: सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते प्रकोप और आ रहे नए वेरिएंट (Covid-19 Variant) पर रोक लगाने के लिए अपने नागरिकों को चेतावनी जारी की है। स्टेट न्यूज एजेंसी SPA ने मंगलवार को बताया कि अगर किसी नागरिक ने राज्य की "रेड लिस्ट" में शामिल देशों की यात्रा की, तो उस पर तीन साल का यात्रा प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।

एजेंसी ने एक आंतरिक मंत्रालय के एक अधिकारी का हवाला देते हुए कहा कि कुछ सऊदी नागरिक, जिन्हें मई में मार्च 2020 के बाद पहली बार अधिकारियों की पूर्व अनुमति के बिना विदेश यात्रा करने की अनुमति दी गई थी, उन्होंने यात्रा नियमों का उल्लंघन किया है।

अधिकारी ने कहा, "जो कोई भी शामिल होता दिखेगा है, उनकी वापसी पर कानूनी जवाबदेही और भारी पेनल्टी लगाई जाएगी और तीन साल के लिए यात्रा पर प्रतिबंध भी लगा दिया जाएगा।"

सऊदी अरब ने अफगानिस्तान, अर्जेंटीना, ब्राजील, मिस्र, इथियोपिया, भारत, इंडोनेशिया, लेबनान, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, वियतनाम और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) सहित कई देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है।

अधिकारी ने कहा, "आंतरिक मंत्रालय इस बात पर जोर देता है, जहां अभी महामारी पर काबू नहीं पाया गया या जहां संक्रमण के नए वेरिएंट फैले हैं, नागरिकों को अभी भी सीधे या किसी दूसरे देश के जरिए इन राज्यों या किसी दूसरे देश में यात्रा करने पर प्रतिबंध है।"

लगभग 30 मिलियन की आबादी वाले सबसे बड़े खाड़ी राज्य में मंगलवार को Covid-19 के 1,379 नए मामले सामने आए, जिससे कुल केस की संख्या 520,774 और अब तक 8,189 मौतें हुईं हैं। यहां जून 2020 में एक दिन में संक्रमण के 4000 तक मामले आए हैं, लेकिन जनवरी की शुरुआत में ये 100 अंक से नीचे आ गया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER