देश / SBI ने सस्ता किया गोल्ड लोन, देखिए अब कितनी हुई ब्याज दर, ऐसे कर सकते हैं आवेदन

Zee News : Sep 07, 2020, 07:40 AM
नई दिल्ली: गोल्ड लोन लेना चाहते हैं तो SBI से ले सकते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने पर्सनल गोल्ड लोन की ब्याज दरों में कटौती कर दी है। SBI ने ब्याज दरें 7.75 परसेंट से घटाकर अब 7।50 परसेंट सालाना कर दिया है। SBI से ग्राहक सोना रखकर 50 लाख रुपए तक का कर्ज ले सकता है। इस स्कीम के तहत ग्राहक बैंकों द्वारा बेचे गए सोने के सिक्कों, गहनों को गिरवी रखकर बैंक से गोल्ड लोन ले सकता है। SBI की नई ब्याज दर 30 सितंबर तक मान्य है।


SBI का सस्ता गोल्ड लोन 

ब्याज दरें घटाने के साथ साथ SBI ने गोल्ड लोन की प्रोसेसिंग फीस में भी कटौती की है। SBI अब प्रोसेसिंग फीस के तौर पर बैंक लोन राशि का 0।25%+ GST ले रहा है, जो कि न्यूनतम 250 रुपए+ GST है। जबकि YONO ऐप के जरिए आवेदन करने वाले के लिए कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी होगी। 


कितना मिल सकता है लोन 

बैंक से ग्राहक को सोने की वैल्यू का 90 परसेंट तक लोन मिलता है। आपको बता दें कि अगस्त 2020 में RBI ने गोल्ड ज्वेलरी पर कर्ज की वैल्यू को बढ़ा दिया था। अब गोल्ड ज्वैलरी पर मार्च 2021 तक उसकी वैल्यू का 90 फीसदी तक कर्ज मिल सकेगा, जो कि पहले 75 फीसदी तक था। गोल्ड पर लिया गया कर्ज ग्राहक को 36 महीने में चुकाना होता है। लोन की न्यूनतम राशि 20 हजार रुपये और अधिकतम 50 लाख रुपये है। 


किसको मिल सकता है लोन 

18 साल से ऊपर के सभी व्यक्ति SBI से गोल्ड लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। गोल्ड को अकेले या ज्वाइंट भी लिया जा सकता है। लोन तभी मिलेगा जब आय का कोई के पक्का स्रोत हो, यानि नौकरी या कोई बिजनेस। हालांकि इसके लिए आय प्रमाण पत्र जरूरी नहीं है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER