Delhi Pollution / सोमवार से दिल्ली में खुलेंगे स्कूल, इन चीजों पर लगी रहेगी पाबंदी- नोटिस हुआ जारी

Zoom News : Nov 18, 2023, 10:52 PM
Delhi Pollution: केंद्र सरकार ने दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता में सुधार के बाद क्रमिक प्रतिक्रिया कार्य योजना (GRAP) के चौथे चरण के तहत लगाई गई पाबंदियों को हटा दिया है. हालांकि, जीआरएपी-3 की पाबंदियां जारी रहेंगी. जीआरएपी-4 की पाबंदियां हटने के बाद अब दिल्ली-एनसीआर में सार्वजनिक परियोजनाओं का निर्माण कार्य शुरू होने के साथ-साथ ट्रकों और चार पहिया कमर्शियल वाहनों के प्रवेश पर लगा प्रतिबंध हट जाएगा.

जीआरपी के चौथे चरण में केवल जरूरी वाहनों को ही दिल्ली में प्रवेश की अनुमति दी गई थी जबकि बाकी सभी मध्यम और ट्रकों की एंट्री पर रोक लगा दी गई थी. प्रदूषण नियंत्रण निकाय ने कहा है कि जीआरपी एक, दो, तीन के तहत लगे प्रतिबंध पहले की तहत जारी रहेंगे. ऐसे में इस दौरान गैर-जरूरी निर्माण कार्य, खनन, पत्थर तोड़ने का काम, डीजल जनरेटर समेत अन्य सभी प्रतिबंध जारी रहेंगे.

दरअसल, दिल्ली की औसतन वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) में सुधार देखने को मिला है. शनिवार चार बजे दिल्ली एक्यूआई 319 रहा जो शुक्रवार को 405 था. वहीं, नोएडा में (265) गाजियाबाद में (276), ग्रेटर नोएडा (228) जबकि फरीदाबाद में वायु गुणवत्ता बहुत खराब से गंभीर श्रेणी (309) में दर्ज की गई है.

20 नवंबर से खुल जाएंगे सभी स्कूल

राजधानी की हवा में सुधार होने के बाद दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने सोमवार से दिल्ली के सभी पहली से 12वीं तक के सरकारी और निजी स्कूलों को खोलने का आदेश जारी कर दिया है. आदेश के मुताबिक, 20 नवंबर से दिल्ली के सभी स्कूल खुल जाएंगे.

9 नवंबर से बंद चल रहे थे स्कूल

आदेश में कहा गया है कि फिलहाल AQI 450 के नीचे ही है, इसके आगे हवा की गुणवत्ता में और कमी आने की संभावना नहीं है, इसलिए 20 नंबर से सभी कक्षाओं के छात्रों के लिए स्कूलों को दोबारा से खोला जाए. दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण और GRAP-4 लागू होने के चलते 9 नवंबर से 18 नवंबर तक विंटर ब्रेक के तहत सभी स्कूल बंद कर दिए गए थे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER