दुनिया / इस महामारी को रोकने के लिए वैज्ञानिक लगा रहे है बंदरों को वैक्सीन

Zoom News : Feb 23, 2021, 07:43 AM
USA: दुनिया में कोरोनावायरस के कारण होने वाली मौतों में ब्राजील की दूसरी सबसे बड़ी संख्या है। अमेरिका पहले स्थान पर है। लेकिन वहां के वैज्ञानिक एक अलग और अधिक घातक बीमारी के संक्रमण के फैलने को लेकर डरे हुए हैं। हर साल, इस दक्षिण अमेरिकी देश में लगभग 2 लाख लोग पीले बुखार से बीमार हैं। इनमें से 30 हजार लोगों की मौत हो जाती है। वैज्ञानिकों को डर है कि अगर महामारी कोरोना वायरस के बीच फैलती है, तो समस्या बढ़ जाएगी। 
बंदरों के माध्यम से मनुष्यों को पीला बुखार होता है। लेकिन यह मच्छर फैलाता है।

पीले बुखार के कारण तेज बुखार, सिरदर्द और कुछ रोगियों को गंभीर स्थिति में पीलिया हो जाता है। तीव्र स्थिति होने पर रोगी के शरीर में रक्तस्राव शुरू हो जाता है और यकृत विफल हो जाता है। अगर ब्राजील में हर साल टीकाकरण नहीं किया जाता है, तो 15 प्रतिशत लोग पीले बुखार से मर जाते हैं। यही है, कोरोनावायरस की तुलना में उच्च मृत्यु दर। ब्राजील और दुनिया भर के वैज्ञानिक अब इस देश में पीले बुखार को रोकने की कोशिश कर रहे हैं। वे नहीं चाहते कि कोरोना के बाद येलो फीवर उन तक फैले और एक महामारी का रूप ले ले। 

2016 में, ब्राजील में सबसे ज्यादा यलो फीवर के मामले सामने आए। उस समय 40 मिलियन ब्राजील के नागरिकों को पीले बुखार का खतरा था। क्योंकि उसके पास उस समय कोई टीका नहीं था। मई 2017 तक, पीला बुखार पूरे ब्राजील में फैल गया था। यह 80 वर्षों में सबसे खराब महामारी थी। इसकी वजह से 3000 लोग संक्रमित हुए थे। इनमें से 400 लोगों की एक महीने में मौत हो गई। 

उत्तरी रियो डी जनेरियो के स्टेट यूनिवर्सिटी के संरक्षण जीवविज्ञानी कार्लोस रेमन रुइज मिरांड ने बताया कि जब आपके देश में बंदर होते हैं और वे एक छोटे से जंगल में रहते हैं। यही है, बहुत अधिक घनत्व के साथ, पीले बुखार फैलने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। गोल्डन लायन सबसे अधिक फैलता है गोल्डन लायन टैमरीन बंदरों के साथ मनुष्यों में मच्छरों के माध्यम से।

वैज्ञानिक इसे रोकने के लिए रियो डी जनेरियो से 80 किमी दूर स्थित जंगल में गोल्डन लायन टैमरीन बंदरों की तलाश कर रहे हैं। ताकि ये बंदर पीले बुखार के टीके को पकड़ कर उन पर लागू कर सकें। कार्लोस रामोन ने कहा कि येलो फीवर का बहुत शक्तिशाली टीका है।
वर्ष 2018 में, ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री ने आदेश दिया कि 8 करोड़ की आबादी वाले देश के 2.10 करोड़ लोगों को पीले बुखार के साथ टीका लगाया जाना चाहिए। कई क्षेत्रों में, 95 प्रतिशत लोगों को टीका लगाया गया था। लेकिन येलो फीवर कम नहीं हुआ। आज भी 50 प्रतिशत लोग संक्रमित हैं। 

कुल मिलाकर दुनिया में लगभग 780 करोड़ लोग हैं। जबकि, गोल्डन लायन टैमरीन मंकी केवल 2500 हैं। लेकिन वे पीली बुखार की महामारी लाने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। इसलिए, ब्राज़ील सरकार अब इन बंदरों को पकड़ रही है और उन्हें टीका लगा रही है ताकि अगर मच्छर मनुष्यों को काटने के बाद काटते हैं, तो पीला बुखार नहीं होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER