Science / वैज्ञानिकों ने पहली बार अंतरिक्ष में मूली की फसल उगाई, देखे फोटो

Zoom News : Dec 06, 2020, 07:12 AM
USA: वैज्ञानिकों ने पहली बार अंतरिक्ष में मूली की फसल उगाई है। इसे 2021 में धरती पर लाया जाएगा। नासा के अंतरिक्ष यात्री और फ़्लाइट इंजीनियर केट रूबिंस ने पहली बार अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में उगाई गई मूली की फ़सल काट ली है। केट ने 20 मूली के पौधों को पैक किया है और 2021 में पृथ्वी पर लाने के लिए उन्हें ठंडे बस्ते में डाल दिया है।

दरअसल, नासा ने ट्विटर पर इसके बारे में जानकारी दी है। नासा ने इस प्रयोग को प्लांट हैबिटेट -02 नाम दिया है। अंतरिक्ष स्टेशन में बढ़ने के लिए मूली को चुना गया था क्योंकि वैज्ञानिकों का मानना ​​था कि यह 27 दिनों में पूरी तरह से तैयार हो जाएगा। मूली की इस फसल में पोषक तत्व होते हैं और यह खाद्य भी है।

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के ट्विटर पर यह बताया गया है कि मूली का उपयोग अध्ययन के लिए किया जाता है क्योंकि यह एक पौष्टिक और तेजी से बढ़ने वाली फसल है। मूली तेजी से बढ़ती है लेकिन इतनी तेजी से नहीं बढ़ सकती है।

नासा के अनुसार, मूली को उगाने में बहुत कम देखभाल होती है। लाल, नीली और हरी और सफेद एलईडी लाइट्स को अंतरिक्ष के कक्ष में प्रकाशित किया जाता है जहां इसे उगाया जाता है ताकि पौधे की वृद्धि अच्छी हो। अंतरिक्ष में उगाए गए मूली की तुलना फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर में उगाई गई मूली से की जाएगी।

मूली के पौधे को हैबिटैट अध्ययन के लिए उपयोग किया जाता है क्योंकि यह तेजी से बढ़ता है क्योंकि यह पौष्टिक है और आनुवांशिक रूप से अरबिडोप्सिस के बराबर है, एक पौधे को अक्सर अंतरिक्ष में अध्ययन किया जाता है। मूली उन्नत पौधे के निवास स्थान में उगाई जाती है। उन्नत पादप निवास स्थान पौधों के अनुसंधान के लिए विकास का कक्ष है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER