COVID-19 / वैज्ञानिकों को कोरोना के रोगियों के इलाज में हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन का खास नहीं दिखा फायदा

News18 : Jun 07, 2020, 06:18 AM
वाशिंगटन। वैज्ञानिकों ने पाया है कि कोविड-19 (Covid-19) रोगियों के इलाज के दौरान एंटीबायोटिक एजिथ्रोमाइसिन के साथ और इसके बिना हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine) दवा के इस्तेमाल से न तो उन्हें वेंटिलेटर पर भेजने का खतरा कम हुआ और न ही जान के खतरे में कमी आई। 'मेड' नामक जर्नल में प्रकाशित यह विश्लेषण, अमेरिका में कोविड-19 रोगियों पर हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन के प्रभाव से जुड़े नतीजों पर आधारित पहला विश्लेषण है।

अनुसंधानकर्ताओं ने कहा, 'अस्पताल में भर्ती कोविड-19 रोगियों पर किए गए अध्ययन में सामने आया कि हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा, एंटीबायोटिक एजिथ्रोमाइसिन के साथ और इसके बिना दिए जाने पर न तो वेंटिलेटर पर जाने और न ही जान के खतरे में कमी आई।' इस शोध में अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ वर्जीनिया स्कूल ऑफ मेडिसिन के वैज्ञानिक भी शामिल थे। वैज्ञानिकों के अनुसार देश भर के वेटरन्स अफेयर्स मेडिकल सेंटरों में भर्ती 807 कोविड-19 संक्रमित रोगियों के डेटा का आकलन किया गया।

214 रोगियों को दी गई हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन और एजिथ्रोमाइसिन

उन्होंने कहा कि लगभग आधे रोगी जबतक अस्पताल में रहे तब तक उन्हें कभी भी हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा नहीं दी गई। शोध में कहा गया है कि 198 रोगियों को हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा दी गई और 214 रोगियों को हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन और एजिथ्रोमाइसिन दोनों दवाएं एक साथ दी गईं।


हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन से रोगियों में नहीं हुआ फायदा

शोध में कहा गया है कि इनमे से 86 प्रतिशत रोगियों को वेंटिलेटर पर रखने से पहले हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दी गई, लेकिन फिर भी उन्हें वेंटिलेटर पर रखना पड़ा। इसके अलावा उनकी जान जाने का खतरा भी कम नहीं हुआ।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER