Science / वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी, पृथ्वी का तापमान बढ़ रहा है, कार्बन उत्सर्जक बनने की खतरा

Zoom News : Jan 19, 2021, 06:00 PM
नई दिल्ली: गर्मी बहुत ही तेज लगती है। दोपहर में, जब सूरज आकाश में होता है, तो शरीर सूरज की तरह जलने लगता है। जरा सोचिए अगर सूरज की तपिश और बढ़ गई तो हमारा क्या होगा। वैज्ञानिकों के अनुसार आने वाले कुछ दशकों में तापमान में और वृद्धि होगी। इसके कारण पृथ्वी पर कई जैव प्रौद्योगिकी कार्बन को अवशोषित करने की अपनी क्षमता खो सकते हैं।

अगर ऐसा होता है, तो मानव जीवन बहुत होगा। कार्बन भंडार को उन स्रोतों में परिवर्तित किया जा सकता है जो उन्हें उत्सर्जित करते हैं। नए शोध के अनुसार, आने वाले दो दशकों में पृथ्वी की इस क्षमता को आधा कर दिया जाएगा।


कार्बन उत्सर्जक बनने का खतरा

कार्बन सिंक वे चीजें हैं जो वातावरण से कार्बन लेती हैं और इसे उन कार्बन स्रोतों में डालती हैं जिनसे वे उत्पन्न होते हैं। ये प्राकृतिक और अन्य भंडारण हैं, जो अनंत काल के लिए कार्बन सामग्री को संग्रहीत करते हैं, जिससे वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा कम हो जाती है। जंगल और महासागर इसके सबसे अच्छे उदाहरण हैं। उन्हें कार्बन सिंक के कार्बन उत्सर्जक बनने के खतरे का सामना करना पड़ रहा है।

साइंस एडवांस में प्रकाशित नॉर्थ एरिज़ोना यूनिवर्सिटी, वुडवेल क्लाइमेट रिसर्च सेंटर, न्यूज़ीलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ़ वाइकाटो के शोधकर्ताओं ने दो दशक से अधिक समय के आंकड़ों के आधार पर यह आशंका व्यक्त की है। ये डेटा दुनिया के हर बायोम में माप टॉवर से एकत्र किए जाते हैं।

दुनिया में तापमान कहर ढा रहा है

शोधकर्ताओं की टीम ने एक महत्वपूर्ण तापमान बिंदु की पहचान की है, जिसके बाद वातावरण से कार्बन को जमा करने की पौधों की क्षमता कम हो जाएगी क्योंकि तापमान में वृद्धि होगी। पौधों के इन संयुक्त प्रयासों को भूमि कार्बन सिंक कहा जाता है। पृथ्वी के जीवमंडल में, पौधे और जमीन सूक्ष्मजीव कार्बन डाइऑक्साइड और ऑक्सीजन का आदान-प्रदान करते हैं।

पिछले कुछ दशकों से, वातावरण से अधिक कार्बन लिया जा रहा है, जिसके कारण जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम किया जा रहा है। इस बढ़ते तापमान ने वैज्ञानिकों को चिंतित कर दिया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER