विश्व / सील विवाद: अमेरिकी रक्षा मंत्री ने नौसेना सचिव रिचर्ड स्पेंसर को निकाला

Zoom News : Nov 25, 2019, 03:14 PM
वाशिंगटन: अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने व्हाइट हाउस के समक्ष कथित तौर पर एक प्रस्ताव रखने के लिए नौसेना के एक शीर्ष अधिकारी को निकाल दिया है। पेंटागन के मुख्य प्रवक्ता जोनाथन हॉफमैन ने बताया कि एस्पर के अनुरोध पर नौसेना अधिकारी रिचर्ड स्पेंसर ने रविवार को अपना इस्तीफा सौंप दिया।अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने व्हाइट हाउस के समक्ष कथित तौर पर एक प्रस्ताव रखने के लिए नौसेना के एक शीर्ष अधिकारी को निकाल दिया है।

पेंटागन के मुख्य प्रवक्ता जोनाथन हॉफमैन ने बताया कि एस्पर के अनुरोध पर नौसेना अधिकारी रिचर्ड स्पेंसर ने रविवार को अपना इस्तीफा सौंप दिया। एस्पर ने कहा कि उन्होंने व्हाइट हाउस से सिफारिश की कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प नॉर्वे में अमेरिका के राजदूत केनेथ ब्रेथवेट को स्पेंसर के उत्तराधिकारी के तौर पर नामित करें जो नेवी के अवकाश प्राप्त रियर एडमिरल हैं ।

हॉफमैन ने एक बयान जारी कर बताया कि एस्पर ने कहा कि उनका यह जानने के बाद स्पेंसर से भरोसा टूट गया है कि उन्होंने गुप्त तरीके से व्हाइट हाउस को प्रस्ताव दिया कि गैलाघर को उनकी मौजूदा रैंक से ही सेवानिवृत्त होने दिया जाए।

नौसेना ने बुधवार को सूचित किया था कि गैलाघर को नेवी सील में रखा जाए या नहीं। गैलाघर को इस्लामिक स्टेट के एक बंधक की चाकू मारकर हत्या करने के आरोप से मुक्त कर दिया गया। लेकिन सेना की जूरी ने उन्हें 2017 में इराक रहते हुए एक व्यक्ति के मृत शरीर के साथ तस्वीर खिंचवाने का दोषी पाया। इस कारण से ट्रम्प ने इस महीने गैलाघर की रैंक को बहाल कर दिया।

एस्पर ने कहा कि उन्होंने व्हाइट हाउस से सिफारिश की कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प नॉर्वे में अमेरिका के राजदूत केनेथ ब्रेथवेट को स्पेंसर के उत्तराधिकारी के तौर पर नामित करें, जो नेवी के अवकाश प्राप्त रियर एडमिरल हैं। यह पूरा मामला नेवी चीफ पेटी ऑफिसर एडवर्ड गैलाघर से जुड़ा है


 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER