Farmer Protest / धारा 144, परमानेंट बैरिकेड.. किसानों को रोकने के लिए दिल्ली की किलेबंदी

Zoom News : Feb 12, 2024, 12:40 PM
Farmer Protest: संयुक्त किसान मोर्चा ने 13 फरवरी यानी कल दिल्ली कूच का आह्वान किया है. इसके लिए दिल्ली चलो मार्च का ऐलान किया गया है. पंजाब से लगभग 1500 से 2000 ट्रैक्टर ट्रॉली और अन्य वाहनों से किसान धरना प्रदर्शन करने आ रहे हैं. मार्च को रोकने के लिए हरियाणा सरकार ने भी तमाम इंतजाम कर लिए हैं. हरियाणा और पंजाब के शंभू, खनौरी समेत सभी बॉर्डर सील कर दिए गए हैं. दिल्ली पुलिस भी एक्शन में है. इस कड़ी में दिल्ली पुलिस की तरफ से सिंघु बॉर्डर पर रातभर तैयारी की गई.

पंजाब से दिल्ली आने वाले रास्तों पर पुलिस ने 6 लेयर की बैरिकेडिंग लगानी शुरू कर दी है. जिसमें क्रेन की मदद से सीमेंटेड ब्लॉक को रोड के दोनों तरफ रखवाया गया. इसके साथ ही बड़े बड़े कंटेनर भी रखवाए गए है, जिससे पंजाब की तरफ से आने वाले ट्रैक्टर ट्रॉलियों से दिल्ली के अंदर दाखिल ना हो सके. इसके साथ ही दिल्ली के सभी सीमाओं पर धारा 144 लागू कर दी गई है. पुलिस सूत्रों के अनुसार लगभग 1 हजार से अधिक पुलिस कर्मचारी सिंघू बॉर्डर पर तैनात रहेंगे. दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा दिल्ली मार्च के आह्वान से पहले यहां सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए गाज़ीपुर सीमा पर भी पहुंचे.

हरियाणा में 7 जिलों में इंटरनेट बंद

हरियाणा के सिरसा में हरियाणा पुलिस ने दो टेंपरेरी जेलें बनाई हैं. सिरसा के चौधरी दलबीर सिंह इंडोर स्टेडियम और डबवाली के गुरु गोविंद सिंह स्टेडियम को टेंपरेरी जेलों में तब्दील किया गया है. हरियाणा के 7 जिलों में 11 फरवरी यानी आज सुबह 6 बजे से मोबाइल इंटरनेट, डोंगल और बल्क SMS बंद कर दिए गए हैं. यह रोक अंबाला, हिसार, कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद, फतेहाबाद और पुलिस जिला डबवाली समेत सिरसा जिले में रहेगी. यह आदेश 13 फरवरी की रात 12 बजे तक लागू रहेंगे.

सभी बॉर्डर सील

किसानों के कूच से पहले दिल्ली के सभी बॉर्डर सील कर दिए गए हैं. किसान आंदोलन को देखते हुए पंजाब और हरियाणा के बॉर्डर के अलावा देश की राजधानी दिल्ली के बॉर्डर वाले इलाकों को छावनी में तब्दील कर दिया गया है.सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर भी सीमेंट के बैरिकेड लगा दिए गए हैं.

पंजाब से आने वाले किसानों को रोकने के लिए अंबाला के शंभू बॉर्डर और फतेहाबाद में बैरिकेड्स लगाए गए हैं. हरियाणा के 7 जिलों में सुबह 6 बजे से मोबाइल इंटरनेट, डोंगल और बल्क SMS बंद कर दिए गए हैं. यह रोक अंबाला, हिसार, कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद, फतेहाबाद और डबवाली समेत सिरसा जिले में रहेगी.

किसानों को मनाने की तैयारी

किसानों के दिल्ली मार्च से पहले केंद्र सरकार किसान संगठनों को मनाने की कोशिश कर रही है. किसान नेताओं के साथ केंद्र सरकार के 3 मंत्री आज बैठक करेंगे. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, नित्यानंद राय और अर्जुन मुंडा को किसानों के साथ बातचीत करने और उनकी समस्याओं का समाधान निकालने की जिम्मेदारी सौंपी गई है. किसान नेताओं के साथ केंद्र के मंत्रियों की ये अहम बैठक आज चंडीगढ में होगी.

गुरुवार की पहली मीटिंग में किसान नेताओं के सामने सरकार की तरफ से कुछ प्रस्ताव रखे गए थे. उसी दिन सरकार की तरफ से कहा गया था कि इस मामले में एक बैठक और होगी. किसानों के साथ होने वाली इस बैठक में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के भी शामिल होने की संभावना है. सीएम भगवंत मान पिछली बैठक में भी शामिल हुए थे. किसानों की मांगें पूरी न होने से उनमें काफी नाराजगी है. किसान संगठनों ने अपनी मांगों को मनवाने के लिए 13 फरवरी को दिल्ली चलो मार्च का आह्वान किया है. किसान संगठन फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी के लिए कानून बनाने सहित कई मांगों को लेकर आंदोलन पर अड़े हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER