देश / कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा का 93 वर्ष की आयु में निधन

Zoom News : Dec 21, 2020, 04:12 PM
Delhi: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा का सोमवार को 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया। मोतीलाल वोरा का दिल्ली के फोर्टिस एस्कॉर्ट अस्पताल में इलाज चल रहा था, उनकी तबीयत खराब थी। बता दें कि कल उनका जन्मदिन भी था। बताया जा रहा है कि मोतीलाल वोरा को दो दिन पहले अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इससे पहले वह कोविद -19 से भी संक्रमित थे। उस समय दिल्ली के एम्स में उनका इलाज हुआ था। उन्हें इलाज के बाद ठीक कर दिया गया और अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

उनकी मौत पर कांग्रेस के सभी नेताओं ने दुख व्यक्त किया है। राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में लिखा, "वोरा जी एक सच्चे कांग्रेसी और अद्भुत व्यक्ति थे। हम उन्हें बहुत याद करेंगे। उनके परिवार और दोस्तों के प्रति मेरा प्यार और संवेदना।

मोतीलाल वोरा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री और उत्तर प्रदेश के राज्यपाल भी रह चुके हैं। मोतीलाल वोरा गांधी परिवार के बहुत करीब थे। मोतीलाल वोरा लंबे समय तक कांग्रेस में कोषाध्यक्ष के प्रभारी रहे। लेकिन 2018 में, बुढ़ापे का हवाला देते हुए, राहुल गांधी ने मोतीलाल वोरा से कोषाध्यक्ष की जिम्मेदारी ली और अहमद पटेल को दे दी। हालांकि, उनका भी निधन हो गया है।

आपको बता दें कि मोतीलाल वोरा राजनीति में आने से पहले एक पत्रकार की भूमिका निभा रहे थे। मोतीलाल वोरा ने लंबे समय तक कांग्रेस पार्टी संगठन में काम किया। उन्हें गांधी परिवार के प्रति वफादार माना जाता था। 1993 में, मोतीलाल वोरा ने उत्तर प्रदेश के राज्यपाल के रूप में कार्यभार संभाला और 3 वर्षों तक वे यूपी के राज्यपाल रहे। इसके अलावा, वोरा केंद्र सरकार में कैबिनेट मंत्री का पद भी संभाल चुके हैं।

आपको बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद जब राहुल गांधी ने कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया, तो पार्टी की हार की जिम्मेदारी लेते हुए, तब मोतीलाल वोरा को अंतरिम अध्यक्ष बनाए जाने की काफी चर्चा हुई थी । हालाँकि, अंत में उस पद की जिम्मेदारी सोनिया गांधी को दी गई।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER