मार्केट / COVID-19 मामलों में वृद्धि की वजह से सेंसेक्स में 300 अंकों की गिरावट आई

Zoom News : Mar 24, 2021, 12:54 PM
नई दिल्ली : शेयर बाजार खुलने के करीब डेढ़ घंटे बाद क्रैश कर गया. सेंसेक्स में 735 अंक गिरावट आई. निफ्टी भी 214 अंक तक गिर गया. बैंक, ऑटो, मेटल और आईटी कंपनियों में बिकवाली ने बाजार पर दबाव बढ़ा दिया. सिर्फ फार्मा कंपनियों के शेयर बिकवाली के दबाव से अछूते नजर आए.

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ने बाजार की चिंता बढ़ा दी है. यूरोप के कई देशों ने लॉकडाउन लगा दिया है. इधर, भारत में रोजाना संक्रमण के 40,000 से ज्यादा नए मामले आ रहे हैं. बुधवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटे में 47000 से ज्यादा मामले आए हैं.

उधर, अमेरिका में डॉलर में मजबूती आई है. यह उभरते बाजारों के लिए अच्छा नहीं है. हालांकि, वहां बॉन्ड यील्ड रिकॉर्ड ऊंचाई से थोड़ा नीचे आई है. अमेरिकी वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने कहा है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लिए जोखिम अभी बना हुआ है. उन्होंने अर्थव्यवस्था की स्थिति के बारे में सासंदों को अवगत कराया. अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने कहा कि अमेरिका में एक साल तक मुद्रास्फीति की दर बढ़ने का अनुमान है.

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के चीफ इनवेस्टमेंट स्ट्रेटेजिस्ट वी के विजय कुमार ने कहा है, "बाजार में आई गिरावट इस बात का संकेत है कि अर्थव्यवस्था में मांग घट रही है. इसकी वजह यह है कि आर्थकि गतिविधियां सुस्त पड़ रही है. भारत के कुछ शहरों में कोरोना की दूसरी लहर ने चिंता बढ़ा दी है. इस वजह से विदेशी और घरेलू संस्थागत निवेशकों की खरीदारी में कमी आई है."

दिन में 11:44 बजे सेंसेक्स 735 अंक यानी 1.47 फीसदी गिरकर 49,316 अंक पर था. निफ्टी भी 200.55 अंक गिरकर 14,613 अंक पर था. दिग्गज शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट टाटा स्टील में दिखी. यह 3.83 फीसदी गिर गया. इसके अलावा हिंडाल्को, एसबीआई, ओएनजीसी, आईसीआईसीआई बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा मोटर्स, इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज में भी गिरावट दिखी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER