Serena Williams Retires / सेरेना विलियम्स US ओपन के बाद लेंगी संन्यास, कहा- अब उलटी गिनती शुरू

Zoom News : Aug 09, 2022, 09:43 PM
दुनिया की महान टेनिस खिलाड़ी अमेरिका की सेरेना विलियम्स (Serena Williams) यूएस ओपन के बाद संन्यास की घोषणा कर सकती हैं। 40 साल की सेरेना ने अपने इंस्टाग्राम पर संन्यास लेने के संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा है कि जीवन में एक समय आता है जब हमें एक अलग दिशा में आगे बढ़ने का फैसला करना होता है। सेरेना ने हालांकि अभी इसका खुलासा नहीं किया है कि वह कब आधिकारिक रूप से इसका ऐलान करेंगी। लेकिन उनके पोस्ट से कयास लगाए जा रहे हैं कि वह यूएस ओपन के बाद टेनिस से संन्यास ले लेंगी।  

समाचार एजेंसी Reuters ने भी खबर दी है कि सेरेना इस महीने की आखिर में शुरू होने वाले अमेरिकी ओपन के बाद टेनिस को अलविदा कहने जा रही हैं। सेरेना ने टोरंटो ओपन के दूसरे राउंड में जगह बना ली है। वह जून के बाद से अपना केवल दूसरा मैच खेल रही थी। 23 बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन सेरेना के नाम टेनिस में कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने कहा कि वह संन्यास शब्द को पसंद नहीं करती हैं और अपनी जिंदगी के इस मोड़ पर 'टेनिस के इतर दूसरी चीजों में बेहतर होने पर ध्यान देने के बारे में सोच रही हैं, यह चीजें उनके लिए काफी अहम हैं।''

इंस्टाग्राम पर दी जानकारी 

सेरेना ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हुए लिखा, "जीवन में एक समय ऐसा आता है जब हमें एक अलग दिशा में आगे बढ़ने का फैसला करना होता है। वह समय हमेशा कठिन होता है जब आप किसी चीज से इतना प्यार करते हैं। मैं टेनिस का आनंद लेती हूं। लेकिन अब उलटी गिनती शुरू हो गई है। मुझे एक माँ होने, अपने आध्यात्मिक लक्ष्यों और अंत में एक अलग, लेकिन सिर्फ रोमांचक सेरेना की खोज पर ध्यान केंद्रित करना है। मैं आने वाले कुछ हफ्तों का आनंद लेने वाली हूं।" 

ओपन युग में सर्वाधिक खिताब जीतने वाली महिला खिलाड़ी

अमेरिकी दिग्गज जून में विम्बलडन में अपनी सिंगल में वापसी करने से पहले चोट के कारण लंबे समय तक टेनिस नहीं खेली थी, जिसके बाद से ही उनके सन्यास के बारे में अटकलें लगाई जाने लगी थी। उनका कहना है कि वह इस महीने के अंत में यूएस ओपन में खेलेंगी, जहां उन्होंने अपने छह प्रमुख एकल खिताब जीते हैं। उन्होंने अपना आखिरी ग्रैंड स्लैम खिताब 2017 ऑस्ट्रेलियन ओपन में जीता था जब वह बेटी ओलंपिया के साथ आठ सप्ताह की गर्भवती थीं। वह ओपन युग में सर्वाधिक खिताब जीतने वाली महिला खिलाड़ी हैं। अगले महीने 41 साल की होने वाली सेरेना ने 73 करियर एकल खिताब और 23 करियर युगल खिताब जीते हैं। 

सेरेना अपने करियर में सात बार ऑस्ट्रेलियन ओपन, तीन बार फ्रेंच ओपन और सात बार विम्बलडन का खिताब जीत चुकी हैं। वह अपनी बड़ी बहन वीनस विलियम्स के साथ मिलकर 14 बार डबल्स में महिला ग्रैंड स्लैम  खिताब जीत चुकी हैं। इसके अलावा चार बार ओलंपिक गोल्ड मेडल पर भी कब्जा जमा चुकी हैं। इनमें 2012 में सिंगल में और 2000, 2008 तथा 2012 में डबल्स में जीते गए गोल्ड मेडल शामिल है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER