Makar Sankranti 2021 / तिल, गुड़ और खिचड़ी मकर संक्रांति पर ऐसे ही नही खाई जाती, है इसका वैज्ञानिक महत्व

Zoom News : Jan 14, 2021, 07:40 AM
मकर संक्रांति हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है। इस साल यह त्योहार 15 जनवरी को पड़ रहा है। भगवान सूर्य को रोज खिचड़ी चढ़ाने से खिचड़ी खाने की परंपरा है। इसके साथ ही तिल-गुड़ परोसा जाता है और तिल के लड्डू बड़े चाव और चाव से खाए जाते हैं। देश के पूर्वी हिस्से में दिन की शुरुआत दही और चूड़ा खाकर की जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस खास दिन इन चीजों को खाने का नियम क्यों बना? इसके पीछे स्वास्थ्य से जुड़े कई कारण हैं।

मकर संक्रांति हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है। इस साल यह त्योहार 15 जनवरी को पड़ रहा है। भगवान सूर्य को रोज खिचड़ी चढ़ाने से खिचड़ी खाने की परंपरा है। इसके साथ ही तिल-गुड़ परोसा जाता है और तिल के लड्डू बड़े चाव और चाव से खाए जाते हैं। देश के पूर्वी हिस्से में दिन की शुरुआत दही और चूड़ा खाकर की जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस खास दिन इन चीजों को खाने का नियम क्यों बना? इसके पीछे स्वास्थ्य से जुड़े कई कारण हैं

इस दिन की मान्यता इतनी है कि यह त्योहार देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग नामों से मनाया जाता है, जैसे तमिलनाडु में इसे पोंगल के रूप में मनाया जाता है। कर्नाटक, केरल और आंध्र प्रदेश में इसे संक्रांति कहा जाता है। इस दिन को गोवा, ओडिशा, हरियाणा, बिहार, झारखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और जम्मू में मकर संक्रांति के रूप में जाना जाता है।

इस दिन चावल और उड़द की दाल की खिचड़ी और उसके दान का बड़ा महत्व है। यहां तक ​​कि इस दिन को कई स्थानों पर खिचड़ी उत्सव कहा जाता है। खिचड़ी खाने का कारण यह है कि इसमें चावल को चंद्रमा और शनि की उड़द की दाल का प्रतीक माना जाता है। इसमें डाली जाने वाली हरी सब्जियां बुध ग्रह से जुड़ी हैं। इन सभी का सीधा संबंध मंगल और सूर्य से है। इस दिन, सूर्य उत्तरायण होता है, इसलिए खिचड़ी खाने से इन सभी ग्रहों का सकारात्मक प्रभाव बढ़ता है।

खिचड़ी खाने के बारे में एक अन्य मान्यता के अनुसार, मुगल आक्रमणकारी खिलजी के आक्रमण के दौरान, भगवान शिव के अवतार कहे जाने वाले बाबा गोरखनाथ के योगियों के पास राशन की कमी थी। इसे देखते हुए, गोरखनाथ ने योगियों को चावल और दाल में सब्जियाँ मिलाने की सलाह दी। इसके कारण उनके स्वास्थ्य में भी सुधार हुआ और ग्रहों के प्रभाव के कारण आध्यात्मिक ऊर्जा में भी वृद्धि हुई। तब से, संक्रांति के अवसर पर उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में बाबा गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी की पेशकश की जाती है। यहां खिचड़ी मेला भी लगता है, जो कई दिनों तक चलता है।

संक्रांति पर तिल खाने के बारे में एक पौराणिक मान्यता भी है। श्रीमद् भागवत और देवी श्रीमद्देवी भागवत महापुराण के अनुसार, शनिदेव को उनके पिता सूर्यदेव से नफरत थी, क्योंकि उन्होंने हमेशा पिता को अपनी मां और पहली पत्नी के बीच भेदभाव और दो बच्चों के बीच खुद को खोजने के लिए पाया। क्रोधित शनि ने कोढ़ियों के पिता को शाप दिया। बीमारी से मुक्त हुए सूर्यदेव ने शनि के घर यानी कुंभ राशि को जला दिया। बाद में, अपने ही पुत्र को संकट में देखकर, शनि से मिलने के लिए सूर्य उसके घर पहुंचे। वहां, कुंभ में तिल के अलावा बाकी सब कुछ जल गया था। शनि ने सूर्य देव को तिल अर्पित किया, जिसके बाद शनि को फिर से अपनी महिमा मिली। तब से इस दिन तिल और तिल खाना जरूरी है।

मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी और तिल खाने का भी वैज्ञानिक महत्व है। इस समय देश के अधिकांश हिस्सों में भारी ठंड पड़ रही है और सूर्य एक राशि से दूसरी राशि में जाने से मौसम में बदलाव होता है। इससे बीमारियों की आशंका बढ़ जाती है। तिल और खिचड़ी में सभी पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को गर्म करते हैं और प्रतिरक्षा बढ़ाते हैं। यही कारण है कि इस त्यौहार पर तिल-गुड़ और मसूर की सब्जियों के साथ खिचड़ी खाई जाती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER