Lidia Thorpe / संसद के अंदर हुआ यौन शोषण; ऑस्ट्रेलियाई MP लीडिया थोर्प ने रो रोकर बयां किया दर्द

Zoom News : Jun 15, 2023, 06:25 PM
Lidia Thorpe: संसद किसी देश की गरिमा होती है. यहां पर देशहित में फैसले लिए जाते हैं. जनता अपने प्रतिनिधियों का चुनाव करके यहां भेजती है. यही लोकतंत्र की तस्वीर होती है. ऑस्ट्रेलिया की संसद इस वक्त शर्मसार है. एक महिला सांसद के आंसू बड़े सवाल खड़े कर रहे हैं. वो भरी संसद में रो-रोकर लिडिया थोर्पे ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है. जब-जब उसने जुर्म के खिलाफ आवाज ऊंची करनी चाही, तब-तब उसको डरा धमका कर चुप करा दिया गया. संसद के अंदर महिला सांसद की रोती तस्वीर आज दुनियाभर में चर्चा का विषय बनी हुई है.

ऑस्ट्रेलियाई सांसद लीडिया थोर्प ने आरोप लगाया कि संसद में उनका यौन उत्पीड़न किया गया. उन्होंने कहा कि ये इमारत महिलाओं के काम करने के लिए सेफ नहीं है. वो ये कहते हुए रो पड़ीं. अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि उनके ऊपर गंदी टिप्पणियां की गई. एक सीढ़ी के पास उनको घेर लिया गया और गलत तरीके से छुआ गया. थोर्पे ने रूढ़िवादी डेविड वैन के खिलाफ आरोप लगाए हैं. हालांकि वान ने सिरे से इन आरोपों को खारिज कर दिया है. वान का कहना है कि इन आरोपों की वजह से वो टूट गए हैं और बहुत परेशान हैं. लोकल मीडिया को उन्होंने बताया कि वो पूरी तरह से झूठे आरोप हैं. हालांकि लिबरल पार्टी ने वान को पार्टी से सस्पेंड कर दिया.

मेरे जैसे और भी हैं पीड़ित

थोर्प ने कहा कि हर किसी के लिए यौन उत्पीड़न का मतलब अलग-अलग है. उन्होंने कहा कि मेरे साथ जो हुआ वो मैं बताती हूं. मेरे साथ जबरदस्ती की गई. मुझे गलत तरीके से छुआ गया. मैं ऑफिस के गेट से बाहर निकलने से डरती थी. पहले मैं दरवाजें को थोड़ा सा खोलती थी. उसके बाद बाहर देखती थी कि कहीं कोई है तो नहीं. जब मुझे रास्ता साफ दिखता था तब मैं बाहर निकलती थी. मैं इस हद तक डर गई थी कि जब इमारत के अंदर जाती थी तो किसी को साथ लेकर जाती थी. कथित रूप से पीड़ित सांसद ने कहा कि मैं जानती हूं कि मेरे जैसे और भी पीड़ित हैं लेकिन वो अपने करियर के कारण कभी सामने नहीं आए.

सीनेट में एक भाषण देते हुए, स्वतंत्र विधायक लिडिया थोर्प ने कहा कि उन पर यौन टिप्पणियां पारित की गईं, और उन्हें एक सीढ़ी में घेर लिया गया, अनुचित तरीके से छुआ और शक्तिशाली पुरुषों द्वारा प्रस्तावित किया गया।

उसने एक साथी सीनेटर पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया, इससे पहले कि उसे संसदीय मंजूरी की धमकी के तहत एक टिप्पणी वापस लेने के लिए मजबूर किया गया।

विधायक ने रूढ़िवादी डेविड वान के खिलाफ आरोप लगाए, जिन्होंने स्पष्ट रूप से आरोपों का खंडन किया और कहा कि वह आरोपों से बिखर गए और पस्त हो गए। हालांकि, कथित आरोपों के बाद वैन को निलंबित कर दिया गया है।

अपने आरोप लगाते हुए, स्वतंत्र विधायक ने कहा, "मैंने जो अनुभव किया, उसका पालन किया जा रहा था, आक्रामक रूप से प्रस्तावित किया गया था और अनुचित तरीके से छुआ गया था।"

उन्होंने सांसदों से कहा, "मैं कार्यालय के दरवाजे से बाहर निकलने से डरती थी। मैं दरवाजा थोड़ा सा खोलती थी और बाहर निकलने से पहले जांच लेती थी कि तट साफ है।"

"यह इस हद तक था कि जब भी मैं इस इमारत के अंदर जाता था तो मुझे किसी के साथ जाना पड़ता था," उसने कहा।

"मुझे पता है कि ऐसे अन्य लोग हैं जिन्होंने समान चीजों का अनुभव किया है और अपने करियर के हित में आगे नहीं आए हैं," उसने कहा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER