दुनिया / पिरामिड के पास मॉडल का सेक्सी फोटोशूट पड़ा महंगा, फोटोग्राफर हुआ गिरफ्तार

Zoom News : Dec 02, 2020, 06:11 PM
मिस्र में पुलिस ने हुसैन मोहम्मद नाम के एक फोटोग्राफर को गिरफ्तार किया है। फोटोग्राफर पर आरोप है कि उसने एक पुरातात्विक स्थल पर जोज़र पिरामिड नामक एक प्राचीन पोशाक पहने हुए एक मॉडल की तस्वीरें ली थीं। इस मॉडल ने इन तस्वीरों में फिरौन स्टाइल की एंटीक ड्रेस पहनी थी और प्रशासन को स्थान के साथ-साथ ड्रेस के बारे में भी जानकारी थी।

इस फोटोशूट की लोकेशन का नाम सककारा नेक्रोपोलिस है। यह जगह मिस्र की राजधानी काहिरा से तीस किलोमीटर दूर है। बता दें कि इस जगह को यूनेस्को ने वर्ल्ड हेरिटेज साइट के रूप में भी नामित किया है।

मिस्र की फैशन मॉडल सलमा अल-शिमी ने सोशल मीडिया पर इन तस्वीरों को अपलोड किया तो हंगामा मच गया। कई लोगों ने सोशल मीडिया पर सलमा के इस फोटोशूट की आलोचना की। उसी समय, कई लोग थे जो यह जानने के लिए उत्सुक थे कि क्या यहां सामान्य चित्रों को क्लिक करने की अनुमति थी या नहीं।

खबरों के मुताबिक, सलमा कहती हैं कि उन्हें नहीं पता था कि बिना परमिट के पुरातात्विक स्थलों पर फोटोग्राफी की अनुमति नहीं है। सोशल मीडिया पर कुछ अफवाहें थीं कि इस शूट के बाद सलमा को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। हालाँकि यह सिर्फ एक अफवाह साबित हुई।

अकबर अल योम की रिपोर्ट के अनुसार, सलमा ने एक सरकारी वकील के सामने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी और कहा था कि इस फोटोशूट की मदद से वह मिस्र में पर्यटन को बढ़ावा देने वाली थी और उसका लोगों की भावनाओं को भड़काने का कोई इरादा नहीं था।

वहीं, इस मामले में पुरातत्व विभाग के महासचिव डॉ। मुस्तफा वज़िरी का कहना है कि ये बेहद अपमानजनक तस्वीरें हैं और इतिहास, संस्कृति और स्मारकों को बचाने की अपनी ज़िम्मेदारी नहीं समझने पर लोगों को सज़ा दी जाएगी।

सोशल मीडिया पर कई लोग हैं जो इस मॉडल और फोटोग्राफर का समर्थन कर रहे हैं। सलमा के समर्थन में खड़े इन लोगों का कहना है कि अगर वे मिस्र में भी यही काम करते हैं, तो उन्हें किसी भी तरह की परेशानी से नहीं गुजरना पड़ता है, लेकिन एक महिला होने के नाते सलमा और उसके फोटोग्राफर को इस तरह के भेदभाव का सामना करना पड़ रहा है। ।

इस साल की शुरुआत में, मिस्र में एक महिला आंदोलन भी शुरू हुआ था, जब पांच युवतियों को आपत्तिजनक Tockcock पोस्ट द्वारा दो साल की कैद की सजा सुनाई गई थी और 20,000 डॉलर का जुर्माना लगाया गया था।

पिछले कुछ महीनों में, मिस्र की अदालतों ने अपमानजनक सामग्री पोस्ट करने के लिए एक दर्जन से अधिक सोशल मीडिया प्रभावितों को जेल की सजा सुनाई है। 2018 में, ग्रेट पिरामिड पर एक नग्न जोड़े की तस्वीरें दिखाई देने के बाद भी बहुत हंगामा हुआ। प्रशासन ने इस जोड़े का मार्गदर्शन करने के लिए एक ऊंट के मालिक और एक महिला को भी गिरफ्तार किया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER