देश / आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास का कार्यकाल 3 साल के लिए बढ़ाया गया

Zoom News : Oct 29, 2021, 11:15 AM
नई दिल्ली: मोदी सरकार ने शक्तिकांत दास को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर के रूप में तीन और वर्षों के लिए फिर से नियुक्त किया है। पुनर्नियुक्ति 10 दिसंबर से या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, प्रभावी होगी। एक आधिकारिक बयान में कहा गया, "मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के रूप में शक्तिकांत दास को 10 दिसंबर 2021 से आगे तीन साल की अवधि के लिए या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, के लिए फिर से नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने गुरुवार देर रात इस फैसले को मंजूरी दे दी। दास पहले वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव थे और उन्हें 11 दिसंबर, 2018 को तीन साल की अवधि के लिए केंद्रीय बैंक के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था।शक्तिकांत दास विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक अनुभव है और उन्होंने वित्त, कराधान, उद्योग, बुनियादी ढांचे आदि के क्षेत्रों में केंद्र और राज्य सरकारों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है। वह सेंट स्टीफन कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर हैं।

भारत सरकार के वित्त मंत्रालय में अपने लंबे कार्यकाल के दौरान, वह सीधे तौर पर 8 केंद्रीय बजट तैयार करने से जुड़े थे। दास ने विश्व बैंक, एशियाई विकास बैंक (ADB), न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) और एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) में भारत के वैकल्पिक गवर्नर के रूप में भी काम किया है। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय मंचों जैसे IMF, G20, BRICS, SAARC, आदि में भारत का प्रतिनिधित्व किया है।

आरबीआई के अब तक के गवर्नरों की लिस्ट

सर ओसबोर्न स्मिथ

सर जेम्स टेलर

सर सी डी देशमुख

सर बेनेगल रामा रौस

के जी अंबेगांवकर

एच वी आर आयंगारो

पी सी भट्टाचार्य

एल के झा

बी एन अदारकरी

एस जगन्नाथन

एन सी सेन गुप्ता

के आर पुरी

एम नरसिम्हाम

डॉ. आई जी पटेल

डॉ मनमोहन सिंह

ए घोष

आर एन मल्होत्रा

एस वेंकटरमनन

डॉ. सी रंगराजन

डॉ. बिमल जालान

डॉ वाई वी रेड्डी

डॉ. डी. सुब्बाराव

डॉ. रघुराम राजनी

डॉ. उर्जित आर. पटेल

शक्तिकांत दास

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER