Maharashtra / 'बॉलीवुड में मुस्लिमों का सबसे ज्यादा योगदान, नहीं कर सकते नजरअंदाज'

Zoom News : Oct 08, 2022, 09:14 PM
Mumbai : राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रमुख शरद पवार ने दावा किया कि बॉलीवुड में सबसे बड़ा योगदान मुस्लिम समुदाय का रहा है और इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि अल्पसंख्यकों और उर्दू भाषा ने देश के सभी क्षेत्रों में योगदान दिया है। पवार ने कहा, ''आज सभी क्षेत्रों में चाहे कला हो, लेखन हो या कविता हो, सबसे ज्यादा योगदान अल्पसंख्यकों का है और उर्दू भाषा से आया है। बॉलीवुड को शीर्ष पर ले जाने में मुस्लिम अल्पसंख्यकों का सबसे ज्यादा योगदान है।'' पवार ने आगे कहा, "हमारे सामने बॉलीवुड है। जिन्होंने इसे शीर्ष पर ले जाने में सबसे अधिक योगदान दिया है, वे मुस्लिम अल्पसंख्यक हैं और हम उनके योगदान को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं।"

'मुसलमानों को नहीं मिला उचित हिस्सा'

विदर्भ मुस्लिम बौद्धिक मंच द्वारा आयोजित 'भारतीय मुसलमानों के सामने मुद्दे' नामक एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पवार ने कहा, "मुसलमान समुदाय के सदस्यों को लगता है कि देश का इतना बड़ा हिस्सा होने के बावजूद उन्हें उनका उचित हिस्सा नहीं मिल रहा है, जो वास्तव में एक वास्तविकता है। इस पर विचार-विमर्श किया जाना चाहिए कि उन्हें उनका उचित हिस्सा कैसे मिल सकता है।" सरकारी भर्ती परीक्षाओं में उर्दू के इस्तेमाल की मांग करने वाले एक पुराने स्पीकर के जवाब में पवार ने भाषा की तारीफ की और कहा कि कई लोग पीढ़ियों से इससे जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा, "हमें उर्दू स्कूलों और शिक्षा पर विचार करना चाहिए, लेकिन उर्दू के साथ-साथ हमें एक राज्य की मुख्य भाषा के बारे में भी विचार करना होगा।"

'केरल में अल्पसंख्यकों का बड़ा हिस्सा'

पवार ने कहा कि केरल में अल्पसंख्यकों का एक बड़ा हिस्सा है और किसी को यह अध्ययन करने की जरूरत है कि उस राज्य में अल्पसंख्यक, जिसकी साक्षरता दर सबसे अधिक है, मुख्य भाषा को कैसे समर्थन दे रहे हैं और इससे क्या लाभ हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश में सभी समुदायों में बेरोजगारी एक मुद्दा है, हालांकि अल्पसंख्यकों द्वारा इस मोर्चे पर की गई शिकायतें वास्तविक हैं और इस पर गौर किए जाने की जरूरत है। पवार ने सभा को बताया कि एनसीपी ने हमेशा अल्पसंख्यकों को पर्याप्त प्रतिनिधित्व देने का प्रयास किया है, क्योंकि पार्टी के आठ सांसदों में से दो मुस्लिम हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER