Lok Sabha Elections / शशि थरूर ने INDIA गठबंधन की सरकार आने पर बताए ये दो PM चहरो के नाम

Zoom News : Oct 17, 2023, 07:42 AM
Lok Sabha Elections: कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा है कि अगर 2024 में INDIA गठबंधन की सरकार आई तो कांग्रेस पार्टी राहुल गांधी या मल्लिकार्जुन खगरे को पीएम उम्मीदवार बना सकती है. उन्होंने कहा कि अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में INDIA गठबंधन NDA गठबंधन को करारी शिकस्त दे सकता है. अगर ऐसा होता है कि तो कांग्रेस पार्टी से या तो राहुल गांधी या फिर खरगे प्रधानमंत्री की रेस में शामिल हो सकते हैं. सीडब्ल्यूसी के सदस्य ने आगे कहा कि अगर खरगे के नाम पर सहमति बनती है तो वो भारत के पहले दलित प्रधानमंत्री होंगे.

कौन होगा INDIA गठबंधन का नेता?

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 के लिए विपक्षी दलों ने गठबंधन तो बना लिया है लेकिन चेहरा अभी तक फाइनल नहीं किया गया है. INDIA गठबंधन का नेता कौन होगा? इस सवाल पर खुद गठबंधन के करीब-करीब सभी नेता चुप्पी साधे हुए हैं. एक तरफ JDU-RJD के नेता नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री बनाने का ख्वाब देख रहे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ कुछ इसी गठबंधन के नेता इसका विरोध कर रहे हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने साफ शब्दों में कहा है कि वो इसके खिलाफ हैं.

INDIA गठबंधन में कई चीजों को लेकर कन्फ्यूजन

बता दें कि INDIA गठबंधन पर बिखरने का संकट मंडरा रहा है. सीट शेयरिंग को लेकर कन्फ्यूजन है. पीएम उम्मीदवार को लेकर कन्फ्यूजन है. इस गठबंधन के कई नेता एक दूसरे के खिलाफ हैं. कई चीजों को लेकर सहमति नहीं बन पा रही है. ऐसे में ये लग रहा है कि ‘इंडिया’ गठबंधन जिस ख्वाब के साथ बीजेपी को हराने निकली थी, कहीं उस पर पानी न फिर जाए. INDIA गठबंधन की तीन बैठकें हो चुकी है. पटना, बेंगलुरु और मुंबई में इंडिया गठबंधन की बैठक हुई थी. इसमें शामिल सभी दलों ने 2014 में बीजेपी को सत्ता से हटाने के लिए एकजुट होकर चुनाव लड़ने और सीटों के बंटवारे पर सहमति जताई थी. लेकिन अभी तक कुछ भी साफ नहीं है. सवाल यही है कि गठबंधन का प्रधानमंत्री चेहरा कौन होगा?

INDIA गठबंधन में कौन-कौन ?

विपक्षी गठबंधन इंडिया में कुल 26 दल शामिल हैं. इसमें कांग्रेस, TMC, CPI, CPIM, NCP, JDU, DMK, आम आदमी पार्टी, झारखंड मुक्ति मोर्चा, शिव सेना (यूबीटी), RJD, समाजवादी पार्टी, जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी, सीपीआई (एमएल), राष्ट्रीय लोकदल, आईयूएमएल, केरल कांग्रेस (एम), एमडीएमके, वीसीके, आरएसपी, केरल कांग्रेस, केएमडीके, एआईएफबी शामिल हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER