Coronavirus / केरल में कोरोना के बाद शिगेला ने दी दस्तक, 1 की मौत, एर्नाकुलम में भी मिला केस

Zoom News : Dec 31, 2020, 02:18 PM
Kerala: कोविड 19 महामारी केरल में तेजी से फैली लेकिन वहां इसे नियंत्रित किया गया। अब कोविद 19 की तरह एक और बीमारी फैल रही है जिसमें एक 11 साल के लड़के की मौत हो गई है। इसी बीमारी के लक्षण अब केरल के एर्नाकुलम जिले में भी देखे जा रहे हैं, जहाँ एक 56 वर्षीय महिला के लक्षण थे। केरल के कोझीकोड के बाद एर्नाकुलम में भी शिगेला बीमारी की पुष्टि हुई है। इस बीमारी के लक्षण छोटानिककारा में रहने वाली एक 56 वर्षीय महिला में देखे गए हैं। उनका एर्नाकुलम के एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है। वह बुखार के कारण 23 दिसंबर से अस्पताल में भर्ती हैं।

एर्नाकुलम जिले के कलेक्टर एस सुहास ने कहा कि घबराने की कोई बात नहीं है। केवल दो लोगों को निगरानी में रखा गया है। स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि क्षेत्र में टीकाकरण अभियान चल रहा है। छोटानिककारा और आसपास के क्षेत्र को कीटाणुरहित किया जा रहा है।

बता दें कि कोझीकोड में 11 साल के बच्चे की मौत के बाद सभी को कोझिकोड में एंटी-बैक्टीरियल ड्रग्स दिया जाएगा। शिगेला बीमारी से पीड़ित 7 लोग हैं। 

केरल में कोविद 19 के बाद शिगेला रोग तेजी से फैल रहा है। यह रोग दूषित पानी और भोजन के कारण होता है। यह बीमारी मुख्य रूप से आंतों को प्रभावित करती है और मल के साथ खून भी निकलता है।

इस बीमारी में 5 साल से कम उम्र के बच्चे उच्च जोखिम में हैं। रोगी के साथ रहने पर यह रोग प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से फैलता है। इसके लक्षण दो से सात दिनों तक रहते हैं। कुछ मामलों में लक्षण बने रह सकते हैं और कुछ में कोई लक्षण नहीं हो सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER