मुंबई / महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए शिवसेना ने जारी की 124 सीटों की लिस्ट

Jansatta : Oct 01, 2019, 04:05 PM

मुबंई. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी की सहयोगी पार्टी शिवसेना ने भी अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी। पार्टी ने अपनी शुरूआती लिस्ट में 124 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है। वहीं इसके पहले बीजेपी ने 125 सीटों पर उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की। बताया जा रहा है कि शिवसेना और बीजेपी के बीच अभी भी सीटों का बंटवारा नहीं हुआ है। लेकिन दोनों पार्टियों ने दावा किया है कि वह साथ मिलकर महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव लड़ेंगी। हालांकि बताया जा रहा कि अभी भी शिवसेना की लिस्ट में उम्मीदवारों के नामों का जिक्र नहीं है।

किसको मिली कितनी सीट: बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए 21 अक्टूबर को मतदान होगा। ऐसे में बीजेपी ने मंगलवार (1 अक्टूबर) को 125 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी। वहीं शिवसेना ने भी 124 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है। बताया जा रहा शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य वर्ली से चुनाव लड़ सकते हैं। फ़िलहाल सेना जो लिस्ट जारी की है उसमें उम्मीदवारों के नाम का जिक्र नहीं है, हालांकि सीटों का जिक्र जरूर है। गौरतलब है कि ऐसा पहली बार होगा जब ठाकरे परिवार का कोई सदस्य चुनाव मैदान में उतरेगा।

बीजेपी की लिस्ट: बीजेपी ने महाराष्ट्र चुनाव के मद्देनजर अपनी लिस्ट जारी कर दी। जिसमें उसने अपने 12 मौजूदा विधायकों का टिकट काट दिया है। साथ ही 52 विधायकों को फिर से विधानसभा का टिकट देकर उनपर भरोसा जताया है। सीएम देवेंद्र फडणवीस नागपुर साउथ वेस्ट से चुनाव लड़ेंगे जबकि स्टेट बीजेपी चीफ चंद्रकात पाटिल को कोथरुड से टिकट मिला है। इस बार बीजेपी ने शिवाजी महाराज के वंशज शिवेंद्र सिंह को भी टिकट दिया है, वो सतारा से मैदान में उतरेंगे।

सियासी गणित: बता दें कि हाल ही में कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए राधाकृष्ण विखे पाटिल को बीजेपी ने शिरडी से उम्मीदवार बनाया है। फिलहाल अब यह लगभग साफ हो गया है कि शिवसेना 288 में से 124 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, हालांकि उसको 2 एमएलसी की सीट बीजेपी कोटे से दी जाएगी। मौजूदा समय में बीजेपी के पास 122 सीटें हैं जबकि शिवसेना के पास 63 सीटें है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER