देश / जून में 9-10 करोड़ वैक्सीन डोज़ का उत्पादन और आपूर्ति करने में सक्षम होगी एसआईआई: रिपोर्ट

Vikrant Shekhawat : May 31, 2021, 07:48 AM
नई दिल्ली: सीरम इंस्टीट्यूट ने केंद्र सरकार से कहा है कि वो जून महीने में 10 करोड़ कोवीशिल्ड डोज का प्रोडक्शन और आपूर्ति करेगा। कंपनी का यह बयान देश में कोरोना वायरस टीके की कमी पर आया है। हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को लिखे गए एक पत्र में सीरम ने कहा है कि उसके कर्मचारी महामारी के कारण विभिन्न प्रकार की चुनौतियों के बावजूद 24 घंटे काम कर रहे हैं। 

एसआईआई में सरकारी एवं नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने पत्र में कहा, हमे यह बताते हुए प्रसन्नता है कि हम जून के महीने में कोविशील्ड टीके की नौ से 10 करोड़ खुराकों का उत्पादन एवं आपूर्ति करने में सक्षम होंगे जोकि मई में हमारी उत्पादन क्षमता 6.5 करोड़ खुराकों की तुलना में अधिक है। 

उन्होंने कहा, हम आपको भरोसा दिलाते हैं कि भारत सरकार के समर्थन और आपके मार्गदर्शन में हम आने वाले महीनों में भी टीका उत्पादन की क्षमता को बढ़ाने के लिए अपने संसाधनों का सर्वोत्तम उपयोग करने का प्रयास कर रहे हैं।

वक्तव्य के मुताबिक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इस बात की स्पष्ट तौर पर जानकारी दे दी गयी है कि जून 2021 में उन्हें टीके की कितनी खुराकों की आपूर्ति की जाएगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, भारत सरकार की ओर से जून के महीने में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को उनके वहां मौजूद स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मचारियों के अलावा 45 अथवा उससे अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए टीके की 6.09 करोड़ खुराक निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी।

मंत्रालय के मुताबिक मई में केन्द्र की ओर से राज्यों को टीके की 40349830 खुराक उपलब्ध कराई गयीं। इसके अतिरिक्त राज्यों और निजी अस्पतालों द्वारा सीधी खरीद के लिए टीके की 39055370 खुराक उपलब्ध थीं। इस प्रकार मई में राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के लिए कुल मिलाकर टीके की 79405200 खुराक उपलब्ध थीं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER