नई स्टडीः / धूम्रपान से मस्तिष्क में कोहरा बनता है, इन समस्याओं का करना पड़ता है सामना

Zoom News : Dec 29, 2020, 09:42 AM
Delhi: जो लोग सिगरेट, हुक्का, बीड़ी, चिलम या ई-सिगरेट पीते हैं उनके दिमाग में धुंधली हो जाती है। यह कोहरा सर्दियों में शहरों में जमा होते ही होता है। वह भी प्रदूषण के साथ। इस कोहरे का नुकसान यह है कि आप ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते हैं, याददाश्त कमजोर हो जाती है और निर्णय लेने की क्षमता कम हो जाती है। रोचेस्टर मेडिकल सेंटर विश्वविद्यालय के दो नए अध्ययनों में यह बात सामने आई। 

यूनिवर्सिटी ऑफ रोचेस्टर मेडिकल सेंटर - यूआरएमसी के वैज्ञानिकों ने कहा कि अगर बच्चे 14 साल की उम्र से धूम्रपान करना शुरू कर देते हैं, तो उनके मस्तिष्क में मानसिक कोहरे का अधिक खतरा होता है। धूम्रपान करने वालों की तुलना में किसी भी तरह के धूम्रपान करने वाले सही निर्णय लेने में कमजोर होते हैं।

डोंगमेई ली, URMC में नैदानिक ​​और अनुवाद विज्ञान संस्थान में एक प्रोफेसर और इन अध्ययनों में से एक, ने कहा कि हमारे अध्ययन से यह स्पष्ट होता है कि धूम्रपान की कोई भी विधि, चाहे वह पारंपरिक तंबाकू हो या कोई अन्य विधि जैसे वापिंग। ये सभी मस्तिष्क को नुकसान पहुंचाते हैं। यह अध्ययन तम्बाकू प्रेरित रोग और प्लोस वन पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

इस अध्ययन को करने के लिए, 18 हजार मिडिल और हाई स्कूल के छात्रों से सीधे बात की गई। इसके अलावा 8.86 लाख लोगों से फोन के जरिए सवाल पूछे गए। दोनों अध्ययनों में एक बात स्पष्ट रूप से सामने आई थी कि जो लोग धूम्रपान या वाष्पिंग करते हैं वे कोहरे की समस्या से जूझ रहे हैं। वे अपने दिमाग का संतुलन बनाए रखने में पूरी तरह सक्षम नहीं हैं।

यह समस्या किसी भी उम्र के धूम्रपान करने वालों के साथ आती है। धूम्रपान के कारण पैदा हुआ मस्तिष्क कोहरा हर व्यक्ति को प्रभावित करता है। चाहे वह बच्चा, किशोर, वयस्क या बुजुर्ग हो। डोंगमेई ली ने कहा कि किशोरों में धूम्रपान की आदतें बढ़ रही हैं। यह बहुत चिंताजनक है। अगर हमारी अगली पीढ़ी पर कोहरा पड़ता है, तो वे सही निर्णय नहीं ले पाएंगे। 

डोंगमेई ली ने कहा कि ई-सिगरेट में हानिकारक तत्व कम होते हैं, लेकिन निकोटीन की मात्रा समान रहती है। कभी-कभी और भी है। जिन देशों में ई-सिगरेट स्वीकार की जाती है, वहां स्थिति बदतर है। किशोरावस्था में धूम्रपान शुरू करने से मस्तिष्क बहुत तेजी से सक्रिय नहीं हो पाता है। उसका विकास रुक जाता है। 

डोंगमेई ली का कहना है कि यदि अधिक निकोटीन मस्तिष्क में जाता है, तो यह निर्णय लेने की क्षमता को कम कर देता है। यह हर प्रकार के धूम्रपान के साथ होता है। कुछ लोग इसे रिलैक्सेशन और सेल्फ मेडिकेशन कहते हैं। जबकि, यह हानिकारक है। इसका लाभ किसी को नहीं मिलता। एक बार थोड़ी देर में, यह भयानक परिणाम दिखाता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER