देश / भारत के इन तीन शहरों में आज दिखेगा स्पेस स्टेशन, 6 मिनट तक आसमान में चमकेगा

News18 : Jul 14, 2020, 03:57 PM
नई दिल्ली। हर कोई अंतरिक्ष के रहस्यों को जानना और वहां के स्पेस स्टेशन को देखना चाहता है। आकाश मंडल में सूर्य और चंद्रमा के बाद अगर कोई चीज सबसे ज्यादा चमकती है तो वह अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन हैं। ऐसे में रात के समय में इसे देखना काफी आसान होता है। भारत में आज रात तीन अलग अलग राज्यों के कुछ शहरों से इसे आसानी से देखा जा सकेगा। ये स्पेस स्टेशन तभी दिखाई देगा जब वह इन शहरों में 90 डिग्री के एंगल पर होगा। यह नजारा आसमान में चंद मिनट के लिए दिखाई देगा।

वैज्ञानिकों के मुताबिक ये नजारा आज रात गुजरात के राजकोट और अहमदाबाद, राजस्थान के जयपुर और दिल्ली में दिखाई देगा। इन शहरों में जब यह 90 डिग्री के एंगल में होगा तब इसे आसानी से देखा जा सकेगा। बता दें कि मंगलवार रात करीब 8 बजकर 35 मिनट पर राजकोट और अहमदाबाद में यह स्पेस स्टेशन दिखाई देगा जबकि दिल्ली में यह 8 बजकर 37 मिनट पर दिखाई देगा।

वैज्ञानिकों के मुताबिक भारत के तीन शहरों में ये नजारा केवल 6 मिनट तक ही दिखाई देगा। ये काफी कुछ हवाई जहाज जैसा ही चमकता दिखाई देगा लेकिन इसकी रफ्तार हवाई जहाज से काफी तेज होगी। बता दें कि स्पेस स्टेशन हर रोज पृथ्वी के 16 चक्कर लगाता है। ऐसे में यह समय समय पर अलग अलग देशों में दिखाई देता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER