FIFA Women’s World Cup / स्पेन बना नया वर्ल्ड चैंपियन, इंग्लैंड को फाइनल में हराया

Zoom News : Aug 20, 2023, 06:05 PM
FIFA Women’s World Cup: दुनिया को महिला फुटबॉल की नई वर्ल्ड चैंपियन टीम मिल गई है. स्पेन की टीम ने वर्ल्ड चैंपियन का ताज हासिल कर लिया है. रविवार को खेले गए खिताबी मुकाबले में स्पेन ने इंग्लैंड को 1-0 से हराकर अपना पहला खिताब जीत लिया है. उसे ऐतिहासिक जीत दिलाने में उनकी कप्तान ओल्गा कारमोना का सबसे बड़ा हाथ रहा, जिसने 29वें मिनट में ही गोल दागकर स्पेन को 1-0 से बढ़त दिला दी थी और फिर यही गोल विनिंग गोल भी साबित हुआ. हालांकि ओल्गा के गोल के बाद इंग्लैंड की टीम का अटैक ज्यादा तेज हो गया था, मगर वो फिर भी स्पेन के डिफेंड को तोड़ नहीं पाई.

पहले हाफ के शुरुआत में इंग्लैंड को मौका भी मिला था, मगर लॉरेन हैंप चूक गई, जिसकी भरपाई इंग्लिश टीम आखिरी मिनट तक नहीं कर पाई. दोनों टीमें जब फाइनल में लिए जब मैदान पर उतरी थी तो दोनों की नजर मेडन खिताब जीतने पर थी, मगर बाजी स्पेन ने मार ली. दोनों टीमें इस टूर्नामेंट में पहली बार आमने सामने हुई थी और पहली ही टक्कर में स्पेन ने इंग्लैंड को दिखा दिया कि वो असली चैंपियन है.

स्पेन का जबरदस्त खेल

स्पेन की टीम ने सेमीफाइनल में स्वीडन को 2-1 से हराकर फाइनल में एंट्री की थी और उस मुकाबले में ये भी काफी दिलचस्प था कि तीनों गोल आखिरी के 10 मिनट में हुए थे. आखिरी के 10 मिनट में स्पेन को रोकना स्वीडन के लिए भी मुश्किल हो गया था. उसने अपना वही फॉर्म फाइनल में भी जारी रहा और इंग्लैंड को बुरी तरह से हरा दिया.

स्पेन की हैट्रिक

स्पेन ने हैट्रिक भी लगा दी है. एक साल के अंदर अंदर स्पेन की महिला टीम ने अंडर 17, अंडर 20 और सीनियर वर्ल्ड कप जीत लिया. स्पेन ने पिछले साल भारत में खेला गया अंडर 17 वर्ल्ड कप और कोस्टा रिका में खेला गया अंडर 20 वर्ल्ड कप जीता था. इस तरह से स्पेन ने वर्ल्ड कप की हैट्रिक लगा दी है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER