देश / स्पूतनिक वी डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ अन्य निर्माताओं को करेगी बूस्टर शॉट की पेशकश

Zoom News : Jun 18, 2021, 09:17 AM
नई दिल्ली: कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है, मगर स्पूतनिक-वी के ऐलान से टेंशन कम जरूर होगा। रूस जल्द अन्य टीका निर्माताओं को अपनी स्पूतनिक-वी वैक्सीन की ‘बूस्टर डोज’ उपलब्ध कराएगा। इसे भारत में मिले सार्स-कोव-2 वायरस के बेहद घातक डेल्टा स्वरूप से निपटने के लिहाज से बनाया गया है। रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) ने गुरुवार को यह घोषणा की।

स्पूतनिक-वी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से जारी बयान के मुताबिक रूसी टीका डेल्टा स्वरूप के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने में किसी भी अन्य वैक्सीन से कहीं ज्यादा प्रभावी मिला है। गामालेया सेंटर ने इस संबंध में किए गए अध्ययन को विशेषज्ञों की पुष्टि के लिए भेजा है। अध्ययन के नतीजों से उत्साहित आरडीआईएफ जल्द अन्य वैक्सीन निर्माताओं को स्पूतनिक-वी की दूसरी खुराक उपलब्ध कराएगा, जो ‘बूस्टर डोज’ की भूमिका निभाएगी।

स्पूतनिक-वी अप्रैल में कोविशील्ड और कोवैक्सीन के बाद भारत में आपात परिस्थितियों में सीमित इस्तेमाल की मंजूरी पाने वाला तीसरा कोविड-19 टीका बना था। हैदराबाद स्थित डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरी रूस से इस टीके का आयात कर रही है। देश में भी इसका उत्पादन शुरू कर दिया गया है। बता दें कि भारत में टीकाकरण अभियान में कोविशील्ड और कोवैक्सीन के साथ स्पूतनिक-वी का भी टीका लग रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER