देश / चाबहार पोर्ट पर विदेश मंत्रालय का बयान- अफगानिस्तान और मध्य एशिया के लिए उपयोग बढ़ाने पर चल रहा काम

Live Hindustan : Jul 17, 2020, 07:05 AM
चाबहार-जहिदान रेल परियोजना से भारत को बाहर किये जाने की खबरों पर विदेश मंत्रालय ने अपनी सफाई दी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि हमने चाबहार पोर्ट और चाबहार-जाहेदान रेलवे परियोजना के बारे में कुछ अटकलों को देखा है। प्रवक्ता ने कहा चाबहार पर 2003 से चली आ रही एक लंबी प्रतिबद्धता को अंततः 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ईरान यात्रा के दौरान चालू किया गया था। तब से, प्रतिबंधों की स्थिति से उत्पन्न कठिनाइयों के बावजूद, पोर्ट परियोजना पर महत्वपूर्ण प्रगति हुई है।

उन्होंने कहा कि एक भारतीय कंपनी 2018 से पोर्ट का संचालन कर रही है और पोर्ट पर यातायात को लगातार बढ़ा रही है। दिसंबर 2018 से 82 जहाजों का संचालन इस पोर्ट के जरिये हुआ है इनमें से 52 पिछले बारह महीनों में संचालित किए गए है। पोर्ट ने 12 लाख टन बल्क कार्गो और 8200 कंटेनरों को संभाला। वर्तमान में अफगानिस्तान और मध्य एशिया दोनों के लिए चाबहार पोर्ट के उपयोग को बढ़ाने के लिए सक्रिय उपाय किए जा रहे हैं।

प्रवक्ता ने कहा जहां तक प्रस्तावित रेलवे लाइन का संबंध है, इरकॉन को भारत सरकार द्वारा परियोजना की व्यवहार्यता का आकलन करने के लिए नियुक्त किया गया था। यह ईरान के रेल मंत्रालय के अधीन सीडीटीआईसी के साथ काम कर रहा था। इरकॉन ने फिजिबिलिटी रिपोर्ट का साइट निरीक्षण और समीक्षा पूरी कर ली है। तत्पश्चात परियोजना के अन्य प्रासंगिक पहलुओं पर विस्तृत चर्चा की गई है। उन वित्तीय चुनौतियों पर भी ध्यान दिया गया जिनका ईरान सामना कर रहा था।

विदेश मंत्रालय ने कहा, दिसंबर 2019 में तेहरान में 19 वीं भारत-ईरान संयुक्त आयोग की बैठक में इन मुद्दों की विस्तार से समीक्षा की गई। ईरानी पक्ष को उत्कृष्ट तकनीकी और वित्तीय मुद्दों को अंतिम रूप देने के लिए एक अधिकृत संस्था को नामित करना था। यह अभी भी प्रतीक्षित है।

प्रवक्ता ने कहा, फरज़ाद-बी गैस फील्ड वार्ता के संबंध में कुछ रिपोर्टें भी सामने आई हैं जिनमें ओएनजीसी खोज के स्तर पर शामिल था। प्रवक्ता के मुताबिक ईरान द्वारा नीतिगत बदलाव से द्विपक्षीय सहयोग प्रभावित हुआ था। जनवरी 2020 में, हमें सूचित किया गया कि निकट भविष्य में, ईरान अपने दम पर इस क्षेत्र का विकास करेगा और बाद के चरण में भारत को उचित रूप से शामिल करना चाहेगा। इसपर अभी चर्चा चल रही है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER