PM Modi US Visit / पीएम मोदी के सम्मान में स्टेट डिनर, अंबानी, CEO सुंदर पिचाई सहित कई हस्तियां मौजूद

Zoom News : Jun 23, 2023, 08:06 AM
PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे का दूसरा दिन बेहद अहम रहा। उन्होंने अमेरिकी संसद को दूसरी बार संबोधित किया। ऐसा करने वाले वे देश के पहले और दुनिया के तीसरे नेता बन गए हैं। पीएम मोदी के करीब एक घंटे के संबोधन पूरे भाषण के दौरान अमेरिकी संसद में पूरे समय तालियां बजती रहीं। पीएम मोदी ने यूक्रेन युद्ध पर भी बोला और कहा कि ‘खून खराबा रोकना होगा।‘ पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता को भी संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत और अमेरिका की साझेदारी की कोई सीमा नहीं है। पीएम मोदी ने जोर देकर कहा कि ‘सीमा पार आतंकवाद पर सख्ती करना जरूरी है। 

मुकेश अंबानी, सुंदर पिचाई, स्टेट डिनर में भारत की कई बड़ी हस्तियां मौजूद

राष्ट्रपति बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने पीएम मोदी के सम्मान में डिनर रखा। इस डिनर में कई दिग्गज हस्तियों ने हिस्सा लिया। इस दौरान महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा, रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन, मुकेश और नीता अंबानी, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, पेप्सिको के पूर्व सीईओ सहित कई हस्तियां इस समय चल रहे रात्रिभोज में हिस्सा ले रही हैं।

पीएम मोदी ने बाइडेन की कौनसी इच्छा पूरी की, कही ये बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ‘मैं भारत अमेरिका संबंधों के बारे में और अधिक नहीं बोलना चाहता। जब आपने 2014 में मेरे लिए बैंक्वेट रखा था उस दौरान संयोग से मेरा 9 दिन का नवरात्र का व्रत था। तब आप मुझ से बार-बार पूछ रहे थे कि क्या आप कुछ भी नहीं खाएंगे? इसे लेकर आप बेहद परेशान भी थे। मुझे लगता है उस समय आपकी मुझे प्रेम से कुछ खिलाने की इच्छा आज पूरी हो हो रही है।

भारतीय अमेरिकी लोगों ने लंबी यात्रा तय कीः पीएम मोदी

पीएम मोदी ने रात्रिभोज के दौरान अपने संबोधन में कहा कि ‘भारतीय अमेरिकी लोगों ने अमेरिका में बहुत लंबी यात्रा तय की है। भारतीय मूल्यों, भारत के लोकतांत्रिक परंपराओं और हमारी संस्कृति के गौरव से भरे हुए इन लोगों को अमेरिका में निरंतर मान.सम्मान मिला है।‘

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति बाइडेन के लिए कही ये बड़ी बात

पीएम मोदी ने रात्रिभोज के दौरान कहा कि ‘लगभग एक दशक पहले जब आप उप राष्ट्रपति थे तब मैं आपसे पहली बार मिला था। आज भी मैं आपमें वहीं प्रतिबद्धता और गहनता देख रहा हूं। आप बोलने में सरल हैं, लेकिन एक्शन में मज़बूत हैं और मैं समझता हूं कि आपकी इस यात्रा में डॉ. जिल बाइडेन का एक बड़ा योगदान रहा है।

पीएम मोदी ने रात्रिभोज के लिए मिस्टर एंड मिसेस बाइडेन का आभार जताया

पीएम मोदी ने रात्रिभोज आयोजित करने के लिए राष्ट्रपति बाइडेन का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि ‘आज के इस शानदार रात्रिभोज के आयोजन के लिए मैं राष्ट्रपति जो बाइडेन का हृदय से आभार प्रकट करता हूं। मैं डॉ. जिल बाइडेन का विशेष रूप से आभारी हूं कि उन्होंने मेरी इस यात्रा को सफल बनाने में निजी रूप से इतना ध्यान दिया। आज के भव्य आयोजन के लिए मैं उनका हृदय से अभिनंदन करता हूं।‘

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER