जयपुर / “गुलाबी” में किस्से

Zoom News : Jul 29, 2021, 08:02 PM

अतीत की लपटों के साथ उभरता हुआ आसमान इतना गुलाबी नहीं बल्कि शहर है। आधुनिकता की झलक और रॉयल्टी की जड़ों के साथ, यह ऊबड़-खाबड़ विचारों और स्थिर विश्वासों के माध्यम से विकसित होने वाला शहर है। तो, अब तक आप जान गए होंगे कि यह गुलाबी शहर है जिसके बारे में हम बात कर रहे हैं, इसलिए "जयपुर"। शहर का सार वह है जो पूरे बोर्डिंग क्षेत्र में नाहरगढ़ किले की अलाइन दीवार से आता है, साथ ही चढ़ाई करने के लिए लगभग 300 सीढ़ियों की सीढ़ियां भी हैं। जो सादगी के अहसास के साथ शहर का मनमोहक नजारा देता है। नाहरगढ़ किले से शहर की ऊंचाइयों को हासिल करने के लिए आपको काफी पैदल चलना होगा, लेकिन हर कदम एक एहसास के लायक है। एक ऐसा एहसास जो रॉयल्टी की महक में आपकी ओर आकर्षित कर देगा। जब आप नाहरगढ़ किले की दीवार के हवा के छिद्रों से गुजरेंगे, तो यह आपके होश को सबसे सरल तरीके से ताज़ा कर देगा। और आपको उस प्राचीन वानर के समय में हुई प्रक्रियाओं के उद्देश्य का एहसास करा सकता है।

न केवल एक किला बल्कि दूसरी ओर, दो अन्य अलग-अलग उपस्थिति में समान प्रभाव छोड़ते हैं। एक है जयगढ़ किला और दूसरा है अंबर महल।जयगढ़ एक संग्रहालय के रूप में अधिक है क्योंकि चीजों के माध्यम से भावनाओं को इकट्ठा किया गया था, एम्बर पैलेस से इतना जुड़ाव नहीं छोड़ा गया था।

दोनों को नाहरगढ़ किले की तरह ही पहाड़ी की चोटी पर रखा गया है। जैसा कि जयगढ़ का संबंध तोप के स्थान से अधिक है, जो घूमने वाले दृश्यों से भरे स्थान से अधिक है। यह व्यावहारिक रूप से इतिहास का दावा किया गया भाव है। ताकि रुचि रखने वाली आंखों द्वारा ली गई उपस्थिति को कभी भी भुलाया नहीं जा सके। वहीं दूसरी तरफ अंबर पैलेस, रॉयल्टी से भरे दिमाग से उन चीजों को फिर से जीवंत कर रहा है जो शुरुआती समय में मायने रखती थीं। ऐसे, अनुभव आजीवन होते हैं और हमें यह भी एहसास कराते हैं कि हम वास्तव में क्या खो रहे हैं और हम विशेषाधिकारों के साथ क्या बेहतर बना सकते हैं। इसके बाद, विचार का अंतिम चरण जो बिना किसी प्रशंसा के वापस नहीं आ सकता है, वह है शहर के केंद्र में स्थापित महल, रामबाग पैलेस। जयपुर की सर्वोत्कृष्टता में रहने के दौरान रॉयल्टी की तरह जीने का अनुभव कौन नहीं चाहता है, यह भी एक जरूरी सिफारिश है।


हम में से कई स्थानीय कला और मूल्यांकन में अधिक हैं। इस तरह की चाहतों और जरूरतों के लिए, मैं कह सकता हूं कि हवा महल के दृश्य के साथ जौहरी बाजार का दौरा करें।

अंत में, "जयपुर" आपके लिए सिर्फ एक गुलाबी शहर होगा, लेकिन यह वही अनुभव है जिसने मुझे एहसास कराया, यह समृद्धि और सरलता की भावना वाला एक शानदार शहर है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER