बिजनेस / कल बैंकों में हड़ताल, जल्दी निपटा लें बैंक से जुड़े जरूरी काम लगातार 4 दिन बंद रहेंगे बैंक

India TV : Oct 21, 2019, 01:19 PM

नई दिल्ली | आज ही बैंक से जुड़े सारे काम निपटा लें वरना दिवाली से पहले आपको परेशानी हो सकती है। दरअसल, 22 अक्टूबर (मंगलवार) को बैंकों में हड़ताल रहने वाली है। 10 सरकारी बैंकों का विलय कर 4 बड़े बैंक बनाने के विरोध में ऑल इंडिया बैंक इंप्लॉइज एसोसिएशन (AIBEA) व बैंक इंप्लॉइज फेडरेशन ऑफ इंडिया (BEFI) ने 22 अक्टूबर को देशव्यापी बैंक हड़ताल का आह्वान किया है।

26 अक्टूबर से लगातार 4 दिन बंद रहेंगे बैंक

आपको बता दें कि इस हफ्ते धनतेरस और दिवाली का त्योहार है। जिसके कारण 26, 27, 28, 29 अक्टूबर को लगातार चार दिन बैंक की छुट्टी रहने वाली है। ऐसा महीने के चौथे शनिवार और दिवाली की छुट्टियों के चलते होगा। ऐसे में कैश, डिपॉजिट, निकासी संबंधी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इन्हें पहले ही पूरा कर लें तो आपको सहूलियत होगी। 

बैंक मर्जर के बाद सरकारी बैंकों की संख्या रह जाएगी सिर्फ 12

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बीते अगस्त माह में 10 सरकारी बैंकों के महाविलय प्लान की घोषणा की, जिसके बाद देश में सरकारी बैंकों की संख्या मौजूदा 27 से घटकर 12 रह जाएगी। इसके तहत पंजाब नेशनल बैंक में ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का, केनरा बैंक में सिंडिकेट बैंक का, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में आंध्रा बैंक व कॉरपोरेशन बैंक का और इंडियन बैंक में इलाहाबाद बैंक का मर्जर होगा। इस मर्जर के बाद देश में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की संख्या घटकर 12 रह जाएगी। निर्मला सीतरामण ने कहा है कि आने वाले 5 साल में देश को पांच लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए नेक्स्ट जेनरेशन बैंकों का होना जरूरी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER