देश / महाराष्ट्र में MLC चुनाव को लेकर संग्राम, कांग्रेस का दावा- विधायकों को केंद्रीय एजेंसियों के नाम से फोन आ रहे

Zoom News : Jun 18, 2022, 08:59 PM
महाराष्ट्र में विधान परिषद की खाली सीटों पर होने वाले चुनाव को लेकर राजनीति तेज हो गई है। चुनाव से दो दिन पहले महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने शनिवार को केंद्र की बीजेपी सरकार पर गंभीर आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि राज्य के सत्तारूढ़ विधायकों को फोन किया जा रहा है और उनको बताया जा रहा है कि केंद्रीय एजेंसियों के पास उनके बारे में सारी जानकारी है। राज्य विधान परिषद की 10 सीटों के लिए 20 जून को चुनाव होगा, जिसके लिए भाजपा और तीन दलों वाली महा विकास अघाड़ी (MVA) निर्दलीय और छोटे दलों को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं। 

पटोले ने विश्वास जताते हुए कहा कि एमवीए के सभी छह उम्मीदवार विजयी होंगे क्योंकि संख्याएं एमवीए के पक्ष में हैं। उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस केंद्र सरकार को सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए 'अग्निपथ' योजना को वापस लेने के लिए मजबूर करेगी क्योंकि युवा इसका विरोध कर रहे हैं।

एजेंसियों का दुरुपयोग किया जा रहा है

पटोले ने कहा, 'बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार देशभर में विपक्ष को परेशान करने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का गलत इस्तेमाल कर रही है। विपक्षी दलों की आवाज को दबाने और उन्हें डराने-धमकाने के लिए इन एजेंसियों का दुरुपयोग किया जा रहा है। (महाराष्ट्र में) विधायकों को सीधे फोन किए जा रहे हैं। फोन करने वाले विधायकों से कह रहे हैं कि उनके (एजेंसियों को) उनके बारे में सारी जानकारी है।' उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार सीबीआई और ईडी को 'हथियार' के रूप में इस्तेमाल कर रही है जो लोकतंत्र के लिए खतरनाक है।


पटोले बोले- आंकड़े एमवीए के पक्ष में

कांग्रेस नेता ने दावा किया, 'बीजेपी ने सत्ता के अपने लालच के लिए सारी हदें पार कर दी हैं। अफवाहें फैलाई जा रही हैं कि (महा विकास अघाड़ी) गठबंधन टूट गया है। जबकि भाजपा टूट रही है।' उन्होंने कहा, 'हालांकि, हमारी गणना के अनुसार, आंकड़े एमवीए के पक्ष में हैं। कांग्रेस को अपने दूसरे उम्मीदवार को निर्वाचित करने के लिए 12 मतों की आवश्यकता है, जबकि भाजपा को अपने पांचवें उम्मीदवार की जीत सुनिश्चित करने के लिए 22 मतों की आवश्यकता है। इसके बाद भी बीजेपी केंद्रीय एजेंसियों और पैसे को दम पर जीत का दावा कर रही है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER