कनाडा / रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के बीच कनाडा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 719 हुई

Vikrant Shekhawat : Jul 03, 2021, 03:23 PM
सिएटल:  कनाडा और अमेरिका का उत्तर-पश्चिम क्षेत्र रिकॉर्डतोड़ भीषण गर्मी से परेशान है। पिछले हफ्ते शुरू हुए इस खतरनाक हीटवेव से अभी तक सैंकड़ों लोगों की मौत हो गई। 100 डिग्री फ़ारेनहाइट (38 सेल्सियस) से ऊपर के तापमान की मार झेलने वाले लोगों का इलाज करने वाले चिकित्साकर्मियों का कहना है कि भयंकर गर्मा से अभी और लोगों की मौत होगी। ओरेगन, वाशिंगटन और ब्रिटिश कोलंबिया में गर्मी से सैकड़ों मौतें हो चुकी हैं। 

अकेले ओरेगन में मरने वालों की संख्या कम से कम 95 तक पहुंच गई है। एक चिकित्सा परीक्षक ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। ज्यादातर लोगों की मौत मुल्नोमा काउंटी में हुई है, जिसमें पोर्टलैंड शामिल है। इसमें ओरेगन में नर्सरी में काम करने वाले एक मजदूर की मौत शामिल है। हालांकि, 25 जून से शुरू हुई खतरनाक गर्मी से कुछ इलाकों को मंगलवार को थोड़ी राहत मिली है, लेकिन आंतरिक उत्तर-पश्चिम और कनाडा के कुछ हिस्सों के लिए में भयंकर गर्मी की चेतावनी अभी भी जारी है।

कनाडा में, ब्रिटिश कोलंबिया की मुख्य मृत्यु समीक्षक, लिसा लापोइंटे ने कहा कि उनके कार्यालय को 25 जून से बुधवार के बीच कम से कम 486 लोगों के अचानक मरने की रिपोर्ट मिली। आम तौर पर पांच दिनों की अवधि में प्रांत में लगभग 165 लोग मरते हैं। लिसा ने कहा कि भयंकर गर्मी से इनमें से कितनी मौतें हुई हैं, इसकी पुष्टि करना फिलहाल जल्दबाजी होगी, लेकिन उनमें से अधिकांश मौतों के पीछे यही होने की संभावना थी। वाशिंगटन स्टेट के अधिकारियों ने लगभग 30 मौतों को गर्मी से जोड़ा है।

सिएटल में हार्बरव्यू मेडिकल सेंटर के आपातकालीन चिकित्सा विभाग के निदेशक डॉ स्टीव मिशेल ने कहा कि उन्हें लगता है कि समय के साथ हम देखेंगे की मरने वालों की संख्या बढ़ेगी। पोर्टलैंड व अन्य क्षेत्रों में गर्मी के कारण रेल सेवाओं पर भी असर पड़ा है। कुछ स्थानों पर रेल सेवाएं बंद कर दी गई हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER