Uttar Pradesh / सुपरटेक ट्विन टावरों के एससी विध्वंस आदेश के खिलाफ समीक्षा याचिका दायर करेगी

Zoom News : Sep 04, 2021, 11:33 PM

रियल्टी कॉरपोरेशन सुपरटेक लिमिटेड ने शनिवार को कहा कि वह नोएडा में कंपनी के जुड़वां 40 मंजिला टावरों को ध्वस्त करने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ एक मूल्यांकन याचिका दर्ज करेगी, जबकि यह कहते हुए कि इमारतों को उप-नियमों के अनुसार मंजूरी के साथ बनाया गया था सक्षम प्राधिकारी। पिछले हफ्ते, शीर्ष अदालत ने दोहरे 40-मंजिला टावरों को ध्वस्त करने का आदेश दिया था, जो उत्तर प्रदेश के नोएडा में सुपरटेक के एमराल्ड कोर्ट उद्यम का एक हिस्सा हैं।


"जबकि हम माननीय सर्वोच्च न्यायालय के आदेश का सम्मान करते हैं, हमने समीक्षा आवेदन में माननीय सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष मामले को फिर से पेश करने का निर्णय लिया है क्योंकि टावरों का निर्माण बिल्डिंग बाय के अनुरूप सक्षम प्राधिकारी के अनुमोदन के अनुसार किया गया था। -लॉज, ”सुपरटेक के चेयरमैन आरके अरोड़ा ने कहा। उन्होंने एक बयान में कहा कि एपेक्स और सेयेन टावर कंपनी के किसी चल रहे प्रोजेक्ट से जुड़े नहीं हैं या उसका हिस्सा नहीं हैं।


उन्होंने कहा कि सुपरटेक समूह अपनी पूरी परियोजनाओं में 10 करोड़ वर्ग फुट का विकास कर रहा है, साथ ही एपेक्स और सेयेन टावर केवल 6 लाख वर्ग फुट का एक छोटा सा हिस्सा है जो पूरे पोर्टफोलियो का 0.6 प्रतिशत है। अरोड़ा ने कहा, "माननीय उच्च न्यायालय, इलाहाबाद के 2014 में पारित निर्णय के बाद हमने पहले ही इस परियोजना में अधिकांश ग्राहकों को वापस कर दिया है, हम पारित आदेश के अनुसार माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों का पालन करेंगे।"


सुपरटेक के अध्यक्ष ने विश्वास व्यक्त किया कि आदेश का कंपनी पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि प्रत्येक परियोजना का अपना स्वतंत्र रेरा खाता और लागत केंद्र होता है।

"सुपरटेक एक आर्थिक रूप से स्थिर और मजबूत समूह है। हमारे सभी परियोजना स्थलों पर निर्धारित समय के अनुसार काम चल रहा है। अरोड़ा ने कहा, "हम अपने सभी ग्राहकों, बैंकरों, विक्रेताओं और अन्य हितधारकों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि हम अपनी सभी परियोजनाओं को निर्धारित समय सीमा में वितरित करेंगे।"


अपने आदेश में, सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया कि बुकिंग के समय से घर खरीदारों की पूरी राशि 12 प्रतिशत ब्याज के साथ वापस की जाए। रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन को ट्विन टावरों के निर्माण के कारण हुए उत्पीड़न के लिए 2 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाए।

न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति एम आर शाह की पीठ ने कहा था कि 11 अप्रैल, 2014 को इलाहाबाद उच्च न्यायालय का फैसला, जिसने जुड़वां टावरों को गिराने का निर्देश दिया था, किसी भी हस्तक्षेप के लायक नहीं है।


पीठ ने कहा था कि सुपरटेक के दो 40 मंजिला टावरों का निर्माण 915 फ्लैटों और दुकानों के साथ नोएडा प्राधिकरण की मिलीभगत से किया गया था और उच्च न्यायालय ने उस विचार को सही ठहराया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER