देश / सुप्रीम कोर्ट ने लगाई तीनों कृषि कानूनों के अमल पर रोक, जाने सुनवाई की 10 महत्वपूर्ण बातें

Zoom News : Jan 12, 2021, 03:44 PM
नई दिल्ली। मोदी सरकार के तीन नए कृषि कानूनों को चुनौती देने वाले आवेदनों की सुनवाई लगातार दूसरे दिन मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में हुई। साढ़े तीन महीने के बाद, ये तीन कानून भंग हो गए हैं। वर्तमान में, अदालत ने सभी तीन कृषि कानूनों के कार्यान्वयन को रोक दिया है। किसान आंदोलन और सरकार के साथ किसानों के गतिरोध को हल करने के लिए अदालत ने 4 सदस्यीय समिति का भी गठन किया है। जितेंद्र सिंह मान (भारतीय किसान यूनियन), डॉ। प्रमोद कुमार जोशी (अंतर्राष्ट्रीय नीति प्रमुख), अशोक गुलाटी (कृषि विशेषज्ञ) और अनिल शेटकरी (शेटकरी संगठन, महाराष्ट्र) इस समिति के सदस्य हैं। कृषि कानूनों की वापसी को लेकर देश भर के किसान 49 दिनों से दिल्ली में विभिन्न सीमाओं पर आंदोलन कर रहे हैं।

इससे पहले बहस के दौरान याचिकाकर्ता एमएल शर्मा ने कहा- 'किसानों ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित समिति के सामने पेश होने से इनकार कर दिया है। किसानों का कहना है कि कई लोग चर्चा के लिए आ रहे हैं, लेकिन प्रधानमंत्री आगे नहीं आ रहे हैं। इस पर, मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे ने कहा- 'हम उनसे बात नहीं कर सकते, वे इस मामले में एक पक्ष नहीं हैं।'

आइए जानते हैं आज के किसान आंदोलन पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के बारे में 10 बड़ी बातें: -

CJI SA Bobde ने कहा कि जो वकील हैं उन्हें न्यायिक प्रक्रिया का सम्मान करना चाहिए। यह संभव नहीं है कि जब आदेश सही नहीं होगा, तो उन्हें अस्वीकार कर दिया जाएगा। हम इसे जीवन-मरण के मामले के रूप में नहीं देख रहे हैं। हमारे पास कानून की वैधता का सवाल है। यह कानून को लागू करने को स्थगित रखना हमारे हाथ में है। लोग समिति के सामने अन्य मुद्दों को उठा सकते हैं।

CJI ने कहा कि अगर आपको बस बिना किसी समाधान के प्रदर्शन करना है, तो आप अनिश्चित काल तक प्रदर्शन करते रहेंगे। लेकिन क्या उसे कुछ मिलेगा? वह हल नहीं होगा। हम समाधान खोजने के लिए एक समिति बनाना चाहते हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने समिति के बारे में स्पष्ट किया, 'यह समिति हमारे लिए होगी। इस मुद्दे से जुड़े लोग समिति के समक्ष उपस्थित होंगे। समिति कोई आदेश नहीं देगी, न ही कोई दंड देगा। यह केवल हमें रिपोर्ट सौंप देगा। हम कृषि कानूनों की वैधता के बारे में चिंतित हैं। साथ ही, किसान आंदोलन से प्रभावित लोगों के जीवन और संपत्ति की भी परवाह करते हैं।

समिति के बारे में सुप्रीम कोर्ट ने कहा, 'हम अपनी सीमाओं के भीतर रहकर इस मुद्दे को हल करने की कोशिश कर रहे हैं। यह राजनीति नहीं है। राजनीति और न्यायिक के बीच अंतर है। आपको साथ देना होगा।

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने फिर कहा, 'हम कृषि कानून के क्रियान्वयन को स्थगित करेंगे, लेकिन अनिश्चित काल के लिए नहीं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सकारात्मक माहौल बनाना है। आज की सुनवाई में एमएल शर्मा जैसी नकारात्मक बात नहीं होनी चाहिए। किसानों के वकील शर्मा ने कहा था कि किसान समिति के पास नहीं जाएंगे। कानून को निरस्त किया जाना चाहिए।

कोर्ट ने कहा कि अगर किसान सरकार के सामने जा सकते हैं तो समिति के सामने क्यों नहीं? यदि वे समस्या का समाधान चाहते हैं तो हम यह नहीं सुनना चाहते हैं कि किसान समिति के समक्ष उपस्थित नहीं होंगे।

अदालत ने कड़े शब्दों में कहा, 'कृषि कानूनों की खूबियों और अवगुणों के मूल्यांकन के लिए कोई भी समिति हमें एक समिति गठित करने से नहीं रोक सकती। यह समिति न्यायिक प्रक्रिया का हिस्सा होगी। समिति बताएगी कि किन प्रावधानों को हटाया जाना चाहिए।

पीएस नरसिम्हा ने अदालत को बताया कि प्रतिबंधित संगठन भी आंदोलन को हवा दे रहे हैं। इसके बाद, CJI ने अटॉर्नी जनरल से पूछा, क्या आप इसकी पुष्टि करते हैं? वकील ने कहा कि मैं पता लगाऊंगा और आपको बताऊंगा। इसके बाद, CJI ने कहा कि आपको कल तक इस पर हलफनामा देना चाहिए। आपको इस पहलू पर कल तक जवाब देना चाहिए।

सीजेआई ने कहा कि हम अपने आदेश में कहेंगे कि किसान दिल्ली के पुलिस आयुक्त से रामलीला मैदान या किसी अन्य स्थान पर प्रदर्शन करने की अनुमति मांगेंगे। रैली के लिए प्रशासन को आवेदन दिया गया है। पुलिस शर्तें रखती हैं। पालन ​​न होने पर अनुमति रद्द करना।

सीजेआई ने कहा कि हम अपने आदेश में कहेंगे कि किसान दिल्ली के पुलिस आयुक्त से रामलीला मैदान या किसी अन्य स्थान पर प्रदर्शन करने की अनुमति मांगेंगे। रैली के लिए प्रशासन को आवेदन दिया गया है। पुलिस शर्तें रखती हैं। पालन ​​न होने पर अनुमति रद्द करना।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER