देश / यूपी में बुलडोजर ऐक्शन के खिलाफ कल सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट, जमीयत ने डाली है अर्जी

Zoom News : Jun 15, 2022, 08:20 PM
यूपी में बुलडोजर ऐक्शन का मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच चुका है। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट कल सुनवाई करेगा। दरअसल, पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद प्रदर्शनकारियों के खिलाफ यूपी प्रशासन की कार्रवाई के खिलाफ जमीयत उलेमा ए हिन्द ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका डाली थी। जिसका सुप्रीम अदालत ने संज्ञान लिया है। 

तीन मई को कानपुर में जुमे की नमाज के बाद लोगों ने प्रदर्शन किया। इस दौरान सांप्रदायिक तनाव भी देखने को मिला। इसके बाद भाजपा से निष्कासित नेता नूपुर शर्मा के पैगम्बर मोहम्मद के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी के विरोध में भी यूपी समेत कई राज्यों में हिंसक प्रदर्शन हुए। यूपी में हिंसक प्रदर्शन के पीछे के आरोपियों के घर को योगी सरकार द्वारा ढहाया जा रहा है। यूपी सरकार की कार्रवाई के खिलाफ जमीयत उलेमा ए हिन्द ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी। जिसका सुप्रीम अदालत ने संज्ञान लिया है। 16 जून को सुप्रीम कोर्ट में मामले की सुनवाई होनी है।


जमीयत उलेमा ए हिंद की सचिव गुलजार अहमद आजमी ने सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में कहा कि पैगम्बर मोहम्मद के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी के विरोध में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने प्रदर्शन किया था। इस दौरान सांप्रदायिक तनाव भी देखने को मिला और दोनों समुदाय के लोगों ने एक-दूसरे पर पथराव किया। लेकिन प्रशासन ने एक तरफा कार्रवाई करते हुए सिर्फ एक वर्ग से जुड़े लोगों के मकानों पर बुलडोजर चलाए। 

जावेद मोहम्मद का घर ढहाया

रविवार को जिला विकास प्राधिकरण ने प्रयागराज में वेलफेयर पार्टी ऑफ इंडिया के नेता जावेद मोहम्मद के घर को ध्वस्त कर दिया। कहा गया है कि इमारत के कुछ हिस्सों का निर्माण अवैध रूप से किया गया था और वह मई में इस मुद्दे पर सुनवाई के लिए उपस्थित नहीं हुए थे। हालांकि, उनके वकीलों ने कहा कि परिवार को केवल शुक्रवार की देर रात, विध्वंस से दो दिन पहले नोटिस की एक प्रति मिली। जिसमें कहा गया कि इमारत का स्वामित्व उनकी पत्नी के पास था, न कि उनके पास।

एक दिन पहले, कानपुर में 3 जून की हिंसा के कथित मास्टरमाइंड निजाम कुरैशी के एक करीबी सहयोगी के स्वामित्व वाली एक बहुमंजिला इमारत को ध्वस्त कर दिया गया था।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER