Delhi Liquor Scam / आज केजरीवाल पर 'सुप्रीम' सुनवाई... मिलेगी राहत? ED की कार्रवाई को दी है चुनौती

Zoom News : Apr 15, 2024, 09:05 AM
Delhi Liquor Scam: दिल्ली शराब घोटाला मामले में आरोपी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के लिए आज अहम दिन है। आज केजरीवाल से जुड़े केस में सुनवाई होनी है। पहली सुनवाई हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका पर होगी जिसमें हाईकोर्ट ने केजरीवाल की गिरफ्तारी और रिमांड को सही बताया था। वहीं, दूसरी सुनवाई राउज एवेन्यू कोर्ट में होगी जहां केजरीवाल की न्यायिक हिरासत बढ़ाए जाने पर फैसला होगा। सुनवाई के दौरान केजरीवाल को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से पेश किया जाएगा।

'मेरी गिरफ्तारी लोकतंत्र के सिद्धांतों पर हमला'

अरविंद केजरीवाल ने शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अपनी गिरफ्तारी और रिमांड को चुनौती दी है जिसपर सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस संजीव खन्ना और दीपांकर दत्ता की बेंच इस मामले में सुनवाई करेगी। सीएम केजरीवाल की ओर से सुप्रीम कोर्ट से मामले में तत्काल हस्तक्षेप की मांग की गई है। केजरीवाल ने अपनी याचिका में कहा गया है कि  ''मेरी गिरफ्तारी निष्पक्ष चुनाव पर आधारित लोकतंत्र के सिद्धांतों पर हमला है। ईडी ने राजनीतिक विरोधियों की स्वतंत्रता पर हमला करने के लिए ऐसा किया है। ईडी के पास ऐसी कोई सामग्री नहीं है जिसके आधार पर पीएमएलए की धारा-19 के तहत अपराध का अनुमान लगाया जा सके। ईडी की ओर से की गई गिरफ्तारी पूरी तरह से सह-अभियुक्तों के विरोधाभासी बयानों के आधार पर की गई है। ये सह-अभियुक्त अब सरकारी गवाह बन गए हैं।''

तिहाड़ में मिलेंगे 'AAP' के दो सीएम

वहीं आपको बता दें कि कई दिनों की पड़ताल और मीटिंग के बाद तिहाड़ जेल में केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान की मीटिंग फाइनल हो गई है। आज दोपहर 12 बजे भगवंत मान तिहाड़ जेल  में केजरीवाल से मुलाकात करेंगे। इससे पहले केजरीवाल  और भगवंत मान की मुलाकात को लेकर शुक्रवार को पंजाब पुलिस के एडीजी और तिहाड़ जेल के अधिकारियों के बीच करीब तीन घंटे तक मीटिंग हुई थी जिसमें मुख्यमंत्री के प्रोटोकॉल, उनकी सुरक्षा और जेल मैनुअल को लेकर चर्चा की  गई थी। भगवंत मान और केजरीवाल की इस मीटिंग के लेकर तिहाड़ जेल में सुरक्षा के खास इंतज़ाम किए गए हैं।

'केजरीवाल दिल्ली में चाहते हैं राष्ट्रपति शासन'

दूसरी तरफ, बीजेपी केजरीवाल के इस्तीफे की मांग पर अड़ी हुई है। बीजेपी का आरोप है कि केजरीवाल की जिद की वजह से दिल्ली पर संकट छाया हुआ है। केजरीवाल के जेल से सरकार चलाने को लेकर बीजेपी लगातार विरोध कर रही है। बीजेपी की मांग है कि केजरीवाल तुरंत सीएम पद से इस्तीफा दें.. बीजेपी का आरोप है कि केजरीवाल दिल्ली में राष्ट्रपित शासन लगाना चाहते हैं।

के.कविता की पेशी...सिसोदिया पर सुनवाई

वहीं, शराब घोटाले में दूसरे आरोपी और आम आदमी पार्टी में नंबर दो मनीष सिसोदिया की जमानत पर भी आज सुनवाई होनी है। राउज एवेन्यू कोर्ट में मनीष सिसोदिया की ये दूसरी याचिका है। इसके अलावा शराब घोटाले में दिल्ली सरकार और साउथ की लिकर लॉबी के बीच की कड़ी के कविता की सीबीआई रिमांड पर भी आज सुनावई होगी। सीबीआई की टीम के. कविता को आज राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश करेगी क्योंकि अभी तक कई ऐसे सवाल है जिनके जवाब सीबीआई की टीम को के. कविता से नहीं मिले हैं।

  • सवाल नंबर 1- क्या आपके कहने पर हवाला के जरिए कैश गोवा भिजवाया गया था
  • सवाल नंबर 2-  विजय नायर से पहली मुलाकात कब और किसने कराई
  • सवाल नंबर 3- 100 करोड़ कहां से और कैसे इकट्ठा किए गए
  • सवाल नंबर 4-  सिसोदिया से पहली बार कब और कहां बात हुई थी?
  • सवाल नंबर 5- क्या आपकी केजरीवाल से मुलाकात हुई थी?
सीबीआई की टीम इन सवालों के जवाब तलाशने में जुटी हुई है इसलिए आज पेशी के दौरान सीबीआई के. कविता की रिमांड बढ़ाने की मांग कर सकती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER