Swiggy layoffs / Swiggy में काम करने वालों को लगा झटका, कर्मचारियों की होगी छंटनी

Zoom News : Jan 20, 2023, 01:50 PM
Swiggy Layoffs 2023: ग्लोबल मंदी की आशंकाओं के बीच कई कंपनियां कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा रही है. अमेजन, ट्विटर, गूगल और माइक्रोसॉफ्ट के बाद फूड डिलीवरी की सुविधा देने वाली कंपनी स्विगी भी कर्मचारियों की छंटनी का प्लान बना रही है. स्विगी ने बताया है कि वह 10 फीसदी कर्मचारियों की छंटनी कर सकती है. 

कई सेवाएं हो सकती हैं प्रभावित

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, स्विगी में आगामी छंटनी से कंपनी के प्रोडक्ट, इंजीनियरिंग और संचालन जैसे कार्यक्षेत्र प्रभावित होने की संभावना है. आगामी छंटनी से कैश बर्न को कम करने के लिए स्विगी की त्वरित वाणिज्य वितरण सेवा इंस्टामार्ट पर भी असर पड़ने की उम्मीद है.

250 से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी

कंपनी ने आगामी छंटनी पर मीडिया के सवाल का कोई जवाब नहीं दिया. इससे पहले दिसंबर में सामने आई रिपोर्ट्स में कहा गया था कि 

स्विगी जनवरी से 250 से अधिक कर्मचारियों या अपने कर्मचारियों के 5 फीसदी तक की छंटनी कर सकता है.

छंटनी की संख्या में हो सकता है इजाफा

अक्टूबर के प्रदर्शन को देखते हुए सूत्रों के मुताबिक, छंटनी करने वाले कर्मचारियों की संख्या में और वृद्धि होना तय है. कंपनी में करीब छह हजार कर्मचारी कार्यरत हैं. पहले के एक बयान में स्विगी ने कहा था कि कोई छंटनी नहीं हुई और हर प्रदर्शन चक्र के साथ, हम उम्मीद करते हैं कि जो छटंनी हो वह प्रदर्शन के आधार पर हो.

कंपनी का घाटा हुआ दोगुना

पिछले वित्त वर्ष में 1,617 करोड़ रुपये की तुलना में वित्त वर्ष 22 में ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म का घाटा दोगुना होकर 3,629 करोड़ रुपये हो गया. रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज के वार्षिक वित्तीय विवरण के मुताबिक, वित्त वर्ष 22 में कुल खर्च 131 फीसदी बढ़कर 9,574.5 करोड़ रुपये हो गया.

राजस्व 2.2 गुना बढ़ा

वित्त वर्ष 22 के दौरान स्विगी का राजस्व 2.2 गुना बढ़कर 5,705 करोड़ रुपये हो गया, जबकि वित्त वर्ष 21 में यह 2,547 करोड़ रुपये था. पिछले साल नवंबर में वैश्विक ब्रोकरेज फर्म जेफरीज ने कहा था कि भारी छूट की पेशकश के बावजूद स्विगी तेजी से अपने प्रतिद्वंद्वी जोमैटो से बाजार हिस्सेदारी खो रहा. इससे पहले 2022 में, फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म ने 10.7 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन पर इंवेस्को के नेतृत्व में 700 मिलियन डॉलर जुटाए थे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER