अंतर्राष्ट्रीय / जलालाबाद में तालिबान ने प्रदर्शनकारियों पर की फायरिंग

Zoom News : Aug 18, 2021, 11:24 PM

बुधवार को अफगान शहर जलालाबाद के भीतर तालिबान विरोधी विरोध प्रदर्शनों में कम से कम 3 लोग मारे गए थे, गवाहों ने कहा क्योंकि संगठन ने एक केंद्रीय प्राधिकरण स्थापित करने का प्रयास किया और पश्चिमी देशों ने राजनयिकों और नागरिकों की निकासी को तेज कर दिया। प्रत्यक्षदर्शियों और एक पूर्व पुलिस पेशेवर ने बताया कि पूर्वी शहर के भीतर तालिबान विरोधियों द्वारा प्रदर्शनकारियों पर की गई गोलीबारी में एक दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए थे।


अफगानिस्तान के स्वतंत्रता दिवस से एक दोपहर पहले, जो 1919 में ब्रिटिश शासन की समाप्ति की याद में मनाया जाता है, दर्जनों लोग जलालाबाद में देशव्यापी झंडा फहराने के लिए एकत्र हुए थे।


अफगानिस्तान में कहीं और, तालिबान ने 1996 में तालिबान द्वारा मारे गए एक सशस्त्र बलों के प्रमुख अब्दुल अली मजारी को चित्रित करते हुए बामियान में एक मूर्ति को उड़ा दिया, जबकि इस्लामी आतंकवादियों ने प्रतिद्वंद्वी सरदारों से ताकत जब्त कर ली। मजारी अफगानिस्तान के जातीय हजारा अल्पसंख्यक, शियाओं का चैंपियन बन जाता है, जिन्हें अग्रिम शासन में सुन्नी तालिबान के अधीन सताया गया था।


इसके अलावा, उन्होंने अपने वादों को सही करने या न करने के बारे में भी सवाल उठाए, जिसमें अब उन लोगों से बदला लेने की तलाश नहीं है जिन्होंने उन्हें शत्रुतापूर्ण बनाया है।

तालिबान के मजबूत होते ही, उनके सभी नेताओं और सह-संस्थापकों में से एक, मुल्ला अब्दुल गनी बरादर, 10 से अधिक वर्षों में पहली बार अफगानिस्तान वापस आया।


तालिबान के एक पेशेवर ने कहा कि नेता गुप्त रूप से रहने के बाद खुद को अखाड़े में प्रदर्शित कर सकते हैं, न कि परे के अंदर। तालिबान के वरिष्ठ पेशेवर ने कहा, "धीरे-धीरे, धीरे-धीरे, अखाड़ा हमारे सभी नेताओं को देखेगा।" "गोपनीयता की कोई छाया नहीं हो सकती है।"


लेकिन सैकड़ों अफगान, जिनमें से कई ने अमेरिकी नेतृत्व वाली विदेशी सेनाओं की मदद की, देश छोड़ने के लिए दृढ़ हैं। एक पश्चिमी पेशेवर ने कहा कि लगभग 5,000 राजनयिकों, सुरक्षा कर्मचारियों, उपयोगी संसाधन लोगों और अफगानों को काबुल से 24 घंटों के भीतर निकाला गया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER