अफगानिस्तान / तालिबान ने अफगानिस्तान को भारत से उपहार में मिला लड़ाकू हेलीकॉप्टर किया ज़ब्त

Zoom News : Aug 12, 2021, 05:35 PM
नई दिल्ली: भारत से 2019 में अफगानिस्तान को सप्लाई किए गए चार अटैक हेलीकॉप्टरों में से एक को तालिबान ने देश के उत्तरी प्रांत की राजधानी कुंदुज में एयरपोर्ट पर अपने कब्जे के दौरान जब्त कर लिया है.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरों और वीडियो में तालिबान सदस्यों को सीरियल नंबर 123 वाले एक एमआई-24वी अटैक हेलीकॉप्टर के बगल में खड़े देखा जा सकता है.

यह 2019 में अफगानिस्तान की वायु सेना को दिए गए चार हेलीकॉप्टरों में से एक था, जो इससे पहले 2015 में उपहार स्वरूप दिए गए चार हेलीकॉप्टरों की जगह मुहैया कराए गए थे.

हेलीकॉप्टर अफगानिस्तान और बेलारूस के बीच एक सौदे के तहत उपलब्ध कराए गए थे लेकिन भारत की तरफ से वित्तपोषित थे.

इसके वित्तपोषण के अलावा भारत ने एयर क्रू को प्रशिक्षण भी दिया था, लेकिन मेंटीनेंस की जिम्मेदारी इसकी नहीं थी.

हेलीकॉप्टर जब्त किए जाने संबंधी वीडियो सबसे पहले ब्रिटेन स्थित इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज में रक्षा एवं सैन्य विश्लेषण से जुड़े रिसर्च एसोसिएट जोसेफ डेम्पसी की तरफ से जारी किया गया था.

डेम्पसी ने बुधवार को एक ट्वीट में लिखा, ‘वीडियो से कथित तौर पर पता चलता है कि #तालिबान ने #अफगानिस्तान वायु सेना के एमआई-35 हिंद अटैक हेलीकॉप्टर जब्त करने के साथ कुंदुज एयरपोर्ट पर कब्जा जमा लिया है.’

डेम्पसी ने सैटेलाइट इमेज भी डालीं और बताया कि वीडियो की लोकेशन कुंदुज एयरपोर्ट है.

तालिबान के काम नहीं आएगा हेलीकॉप्टर

हालांकि, भारतीय अधिकारियों ने इस पर सवालों का कोई जवाब नहीं दिया, यह देखते हुए कि मामले में जानकारी अभी आ रही है. रक्षा सूत्रों ने जरूर कहा कि हेलीकॉप्टर तालिबान के किसी काम नहीं आएगा क्योंकि कोई भी इसे प्रशिक्षित पायलटों के बिना नहीं उड़ा सकता.

सूत्रों ने यह भी बताया कि विमान उड़ान की स्थिति में नहीं था क्योंकि इंजन में सुधार नहीं किया गया था.

इस बीच, अफगानिस्तान से आ रही मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, कुंदुज एयरपोर्ट पर तालिबान का कब्जा हो गया, ‘जब वहां मौजूद अधिकांश सरकारी बलों ने आत्मसमर्पण कर दिया, जबकि बाकी कुंदुज से पीछे हटकर अलीयाबाद जिले में चले गए.’

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER