अंतर्राष्ट्रीय / तालिबान भारत के साथ हमारे राजनीतिक और व्यापारिक संबंध जारी रखेगा: नेता स्टेनकजई

Zoom News : Aug 29, 2021, 05:07 PM

तालिबान प्रमुख शेर मोहम्मद अब्बास स्टेनकजई ने कहा है कि संगठन भारत के साथ अफगानिस्तान के राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों को बनाए रखना चाहता है, पहली बार तालिबान के शीर्ष पदानुक्रम के किसी सदस्य ने काबुल के अधिग्रहण के बाद से इस मुद्दे पर बात की है।


तालिबान के सोशल मीडिया सिस्टम पर शनिवार को प्रकाशित लगभग 46 मिनट के एक वीडियो में, स्टैनेकजई ने अफगानिस्तान में संघर्ष के अंत में पश्तो में और शरीयत के आधार पर इस्लामी प्रशासन बनाने की तालिबान की योजनाओं पर काफी बात की। उन्होंने क्षेत्र के भीतर प्रमुख देशों के साथ संबंधों पर तालिबान के दृष्टिकोण के बारे में भी बात की, जिसमें भारत, पाकिस्तान, चीन और रूस शामिल हैं।


15 अगस्त को अशरफ गनी अधिकारियों के टूटने के बाद तालिबान ने काबुल में सत्ता संभाली थी, संगठन के प्रवक्ता सुहैल शाहीन और जबीउल्लाह मुजाहिद ने पाकिस्तानी मीडिया से भारत के साथ संबंधों पर संगठन के दृष्टिकोण के बारे में बात की है। हालांकि, विभिन्न देशों के साथ संबंधों पर जोर देने वाले स्टेनकजई पहले वरिष्ठ प्रमुख हैं।


“भारत इस उपमहाद्वीप के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हम भारत के साथ अपने सांस्कृतिक, आर्थिक और व्यापारिक संबंधों को पहले की तरह जारी रखना चाहते हैं।


“पाकिस्तान के माध्यम से भारत के साथ व्यापार हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। भारत के साथ, हवाई गलियारों के माध्यम से व्यापार भी खुला रहेगा, ”उन्होंने क्षेत्र में व्यापार के लिए तालिबान की योजनाओं को रेखांकित करते हुए कहा।


हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि भारत के माध्यम से व्यापार दोतरफा होना चाहिए या नहीं। पाकिस्तान ने अफगान व्यापारियों को अपने क्षेत्र के माध्यम से भारत में अपना माल भेजने की अनुमति दी है, लेकिन कभी भी भारतीय माल को पाकिस्तानी धरती से अफगानिस्तान तक ले जाने की अनुमति नहीं दी है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER