IND vs AFG / अफगानिस्तान को बिना हराए ही टीम इंडिया ने जीता गोल्ड, जानिए एशियन गेम्स में ऐसा कैसे हुआ?

Zoom News : Oct 07, 2023, 05:53 PM
IND vs AFG: खेल पूरा भी नहीं हुआ और भारत जीत गया. टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया. मेंस क्रिकेट में पहली बार हिस्सा लेते हुए भारतीय टीम ने गोल्ड मेडल पर कब्जा कर लिया. ठीक वैसे ही जैसे कुछ दिन पहले भारत की महिला क्रिकेट टीम ने जीता था. पुरुषों ने भी चीन में तिरंगा लहरा दिया. इसी के साथ भारत के मेडल की झोली भी थोड़ी और भर गई. हालांकि, एक ऐसे मैच में जो पूरा नहीं हुआ, जिसमें बारिश रोड़ा बन गई. उसमें टीम इंडिया को गोल्ड मेडल कैसे मिला? जाहिर है ये सवाल आपके मन में उठ रहा होगा.

आमतौर पर क्रिकेट में होता ये है कि बारिश के होने पर अंक शेयर किए जाते हैं या फिर जब फाइनल मुकाबला रद्द होता है, जैसे कि एशियन गेम्स में भारत-अफगानिस्तान के बीच हुआ तो ट्रॉफी शेयर की जाती है. लेकिन, यहां बंटवारा नहीं फैसला हुआ जो कि भारत के हक में रहा.

अगानिस्तान को बिना हराए, भारत ने ऐसे जीता गोल्ड

भारत को बारिश से बाधित मैच का विजेता घोषित किया गया. मतलब उसे गोल्ड मेडल सौंप दिया गया और ये इस वजह से हुआ क्योंकि भारत की ICC की रैंकिंग अफगानिस्तान से बेहतर थी. उसी रैंकिंग के आधार पर भारत चैंपियन बना है.

बारिश बनी मैच में बाधा

बता दें कि हांगझू में सुबह से ही बारिश हो रही थी. बारिश का असर ब्रॉन्ज मेडल मैच पर भी पड़ा था, जहां डकवर्थ लुईस नियम से ही बांग्लादेश जीता था. बारिश के चलते ही भारत और अफगानिस्तान के बीच गोल्ड मेडल मैच देरी से शुरू हुआ था. लेकिन पहले खेल रही अफगानिस्तान की इनिंग का अभी 19वां ओवर ही चल रहा था कि बारिश ने मैच रोक दिया.

एशियन गेम्स में भारत ने मेंस क्रिकेट में जीता गोल्ड

करीब एक घंटे से ज्यादा का इंतजार के बाद भी जब बारिश नहीं रुकी तो टीम इंडिया को बेहतर रैंकिंग के आधार पर विजेता घोषित कर दिया गया. इसी के साथ भारत ने एशियन गेम्स के इतिहास में मेंस क्रिकेट का पहला गोल्ड मेडल अपने नाम किया. मेंस क्रिकेट में ये कामयाबी खास इसलिए भी है क्योंकि भारत पहली बार इस इवेंट में एशियन गेम्स में हिस्सा ले रहा था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER