IND vs WI / टीम इंडिया के हाथ लगी सीरीज की पहली जीत- वेस्टइंडीज को 7 विकेट से हराया

Zoom News : Aug 08, 2023, 11:23 PM
IND vs WI: भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में वापसी के संकेत दिए हैं। टीम ने तीसरा टी-20 मुकाबला 7 विकेट से जीत लिया है। कप्तान हार्दिक पंड्या ने टीम को सिक्स मारकर जिताया। इस जीत के बाद सीरीज का स्कोर 2-1 हो गया है। सीरीज का चौथा मुकाबला 12 अगस्त को अमेरिका के फ्लोरीडा शहर में खेला जाएगा। गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में वेस्टइंडीज टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 159 रन बनाए। 161 रन का टारगेट भारतीय टीम ने सूर्या और तिलक की पारियों के सहारे 17.5 ओवर में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

सूर्या ने जमाया 14वां अर्धशतक

34 रन पर गिल के आउट होने के बाद सूर्यकुमार यादव ने भारतीय पारी को संभाला। उन्होंने 44 बॉल पर 83 रन बनाए। सूर्या ने टी-20 इंटरनेशनल का 14वां अर्धशतक जमाया।

सूर्या-वर्मा की अर्धशतकीय साझेदारी

सूर्यकुमार यादव ने ओपनर्स के आउट होने के बाद तीसरे विकेट के लिए तिलक वर्मा के साथ अर्धशतकीय साझेदारी की। यादव-वर्मा की जोड़ी ने 51 बाॅल पर 87 रन जोड़े। इस साझेदारी को अल्जारी जोसेफ ने सूर्या को आउटकर तोड़ा।

ऐसे गिरे भारत के विकेट

पहला: यशस्वी जायसवाल (1 रन)- पहले ओवर की चौथी बॉल पर आउट हुए। उन्हें मैकॉय ने अल्जारी जोसेफ के हाथों कैच कराया। ओबेड की मिडिल-लेग स्टंप की लेंथ बॉल को सामने मारा चाहते थे, लेकिन मिड ऑन में जोसेफ को कैच दे बैठे।

दूसरा : शुभमन गिल (6 रन)- 5वें ओवर की दूसरी बॉल पर अल्जारी जोसेफ ने चार्ल्स के हाथों कैच कराया। ऑफ स्टंप के बाहर की बॉल पर पुल करना चाहते थे और मिडविकेट पर कैच आउट हो गए।

तीसरा : सूर्यकुमार यादव (83 रन)- 13वें ओवर की चौथी बॉल पर आउट हुए। जोसेफ की लो-फुल टॉस बॉल को डीप बैकवर्ड स्क्वैयर में खड़े ब्रैंडन किंग के हाथ मार बैठे।

वेस्टइंडीज ने बनाए 159 रन, किंग ने खेली 42 रन की पारी

गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में विंडीज टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 159 रन बनाए।

ओपनर ब्रैंडन किंग ने 42 रनों की पारी खेली। उन्होंने काइल मेयर्स के साथ 55 रनों की ओपनिंग साझेदारी कर टीम को मजबूत शुरुआत दी। बाद में कप्तान रोवमैन पॉवेल ने 40 रन बनाते हुए स्कोर को 150 के पार पहुंचाया।

भारत की ओर से कुलदीप ने 3 विकेट लिए। वे इस फॉर्मेट में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। कुलदीप ने चहल के 34 पारियों के रिकॉर्ड को तोड़ा।

युजवेंद्र चहल और मुकेश कुमार को एक-एक विकेट मिला।

मेयर्स-किंग की अर्धशतकीय साझेदारी

कैरेबियाई ओपनर काइल मेयर्स और ब्रैंडन किंग ने अपनी टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने 46 बॉल पर 55 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की। इस साझेदारी को अक्षर पटेल ने तोड़ा। उन्होंने मेयर्स को आउट किया

ऐसे गिरे वेस्टइंडीज के विकेट

पहला: काइल मेयर्स (25 रन)- 8वें ओवर की चौथी बॉल पर अक्षर ने अर्शदीप के हाथों डीप बैकवर्ड स्क्वैयर पर कैच कराया। मिडिल स्टंप की फुल लेंथ बॉल पर बड़ा शॉट खेलना चाहते थे, लेकिन मिस टाइम होने के कारण बॉल ने बल्ले का बाहरी किनारा लिया और हवा में चली गर्ह। अर्श ने हाई कैच पकड़ा।

दूसरा : जॉनसन चार्ल्स (12 रन)- 11वें ओवर की 5वीं बॉल पर कुलदीप ने LBW कर दिया। चार्ल्स लेग स्टंप से मिडिल-ऑफ स्टंप की ओर टर्न लेती बॉल को स्लॉग स्वीप करना चाहते थे, लेकिन बॉल घुटनों पर लगी। फील्ड अंपायर के नॉटआउट देने पर कप्तान पंड्या ने DRS लिया और थर्ड अंपायर ने फैसला बदला।

तीसरा: निकोलस पूरन (20 रन)- फुल लेंथ पर स्लो स्पीड की फ्लैट बॉल डाली। पूरन समझ नहीं सके और बड़ा हिट करने के चक्कर में क्रॉस खेल गए। ऐसे में संजू सैमसन ने स्टंप किया। ​​​​​​

चौथा: ब्रैंडन किंग (42 रन)- ऑफ स्टंप के बाहर लेंथ बॉल डाली। किंग कट करना चाहते थे, लेकिन बॉल की गति धीमी रही और वे कुलदीप की ओर मार बैठे। कुलदीप ने कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की।

पांचवां: शिमरोन हेटमायर (9 रन)- मुकेश कुमार की ऑफ स्टंप से बाहर जाती बॉल को लॉन्ग ऑफ में मारना चाहते थे, लेकिन बाउंड्री पार नहीं करा सके और तिलक वर्मा ने कैच किया।

कुलदीप की वापसी; ईशान-बिश्नोई नहीं खेल रहे

टीम इंडिया दो बदलाव के साथ उतरी है। ओपनर ईशान किशन की जगह यशस्वी जायसवाल को लाया गया है। वे इस मुकाबले में टी-20 डेब्यू कर रहे हैं। जायसवाल 105वें नंबर के इंटरनेशनल टी-20 प्लेयर बने हैं। साथ ही कुलदीप यादव फिट हो गए हैं। उन्हें रवि बिश्नोई की जगह टीम में वापस लाया गया है।

वेस्टइंडीज साइड से जेसन होल्डर एंगल इंजरी के कारण नहीं खेल रहे हैं, उनकी जगह रोस्टन चेज को खिलाया गया है।

देखिए प्लेइंग इलेवन

वेस्टइंडीज: ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, जॉनसन चार्ल्स (विकेटकीपर), निकोलस पूरन, शिमरोन हेटमायर, रोवमैन पॉवेल (कप्तान), रोस्टन चेज, रोमारियो शेफर्ड, अकील हुसेन, अल्जारी जोसेफ और ओबेद मैकॉय।

भारत: शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, हार्दिक पंड्या (कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह और मुकेश कुमार।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER