देश / तेलंगाना में सामने आए कोविड-19 के ओमीक्रॉन वैरिएंट के पहले दो मामले

Zoom News : Dec 15, 2021, 07:35 PM
Corona Omicron Variant: देश पर कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट का खतरा बढ़ता जा रहा है. तेलंगाना में भी अब ओमिक्रोन की एंट्री हो गई है. हैदराबाद में ओमिक्रोन के दो केस मिले हैं, ये दोनों मरीज विदेश से भारत आए थे. एक 24 वर्षीय महिला केन्या से 12 दिसंबर को हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंची थी. दूसरा 23 वर्षीय पुरुष सोमालियाई नागरिक 12 दिसंबर को हैदराबाद इंटरनेशनल आया था. इन दोनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. 

इसके बाद देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के मामले बढ़कर 63 हो गए हैं. इससे पहले कल दिल्ली में चार और महाराष्ट्र में 8 ओमिक्रोन के नए केस मिले थे.

देश में कहां कितने ओमिक्रोन मामले

महाराष्ट्र- 28 

राजस्थान- 17

दिल्ली- 6

कर्नाटक- 3

गुजरात- 4

केरल- 1

आंध्र प्रदेश- 1

चंडीगढ़- 1

तेलंगाना- 2

ओमिक्रोन के बढ़ते केसों से दुनिया दहशत में है. अब तक दुनिया के 77 देशों में ओमिक्रोन फैल चुका है. कोरोना की सबसे ज्यादा मार इस वक्त ब्रिटेन पर पड़ रही है. वहीं दक्षिण अफ्रीका से आ रही रिपोर्ट बताती हैं कि ओमिक्रोन से लड़ना आसान नहीं है. ब्रिटेन में ओमिक्रोन से पहली मौत दर्ज होने के बाद लोग वैक्सीन लगवाने पहुंच रहे हैं. ब्रिटेन को आशंका है कि जल्द ही उसके सारे अस्पताल फुल हो जाएंगे क्योंकि ओमिक्रोन फैलने की रफ्तार उसके काबू में नहीं है.

फ्लाइट रोक कर ओमिक्रोन से लड़ने की कोशिश भी ब्रिटेन ने छोड़ दी है. अब ब्रिटेन ने विदेश से आने वाली फ्लाइट पर लगा प्रतिबंध हटा लिया है. विदेश से आने वाले नागरिकों को अब खुद को अलग करना होगा लेकिन समारोहों के लिए अब लाइसेंस लेना होगा. बंद कमरों में अब मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है. वहीं दक्षिण अफ्रीका में भी हालात अलग नहीं हैं। 

दक्षिण अफ्रीका में एक हफ्ते में कोरोना के केस 83 फीसदी बढ़ गए हैं. सात दिनों में अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या 70 फीसदी बढ़ गई है. गंभीर मरीजों की  संख्या 7.5 फीसदी बताई जा रही है. वहीं दक्षिण अफ्रीका से पहली स्टडी सामने आई है. इसके मुताबिक फाइजर बायो एन टेक का टीका सिर्फ 33 फीसदी सुरक्षा दे रहा है. जबकि 70 फीसदी लोगों को अस्पताल की जरूरत नहीं पड़ रही है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER