देश / पंजाब में टला आतंकवादी हमला! RDX, टाइमर और बैटरी से लैस आईईडी के साथ 2 लोग गिरफ्तार

Zoom News : May 09, 2022, 07:19 AM
चंडीगढ़। पंजाब पुलिस ने रविवार को तरनतारन जिले के एक गांव में करीब 1।5 किलोग्राम आरडीएक्स से भरा एक विस्फोटक उपकरण बरामद किया और दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने कहा कि काले रंग के धातु के डिब्बे में पैक और 2।5 किलोग्राम से अधिक वजन वाले आईईडी को टाइमर, डेटोनेटर, बैटरी और शार्पनेल से भी लैस किया गया था। उन्होंने कहा कि गिरफ्तारी और बरामदगी के चलते सीमावर्ती राज्य में संभावित आतंकवादी हमला टल गया।

पुलिस ने कहा कि रविवार को जिन लोगों को गिरफ्तार किया गया है, उनकी पहचान अमृतसर के अजनाला में गुज्जरपुरा निवासी बलजिंदर सिंह उर्फ बिंदू (22), और अजनाला के निवासी जगतार उर्फ जग्गा (40) के रूप में हुई है। इन दोनों के पास से दो मोबाइल फोन और एक मोटरसाइकिल भी जब्त की गई है। बलजिंदर सिंह अज्नाला के एक निजी अस्पताल में नर्सिंग सहायक के तौर पर काम करता था, जबकि जगतार सिंह मजदूरी करता है

पुलिस ने उन्हें तब गिरफ्तार किया जब ये दोनों धातु से बने बॉक्स में आईडी लेकर मोटरसाइकिल से जा रहे थे। एसएसपी रंजीत सिंह ने कहा कि बम निरोधक दस्ते ने आईईडी को निष्क्रिय कर दिया। पुलिस का कहना है कि ये दोनों संभवत: पैसे और ड्रग्स के लिये आतंकवादी गतिविधियों में शामिल हुये। एडीजीपी आर एन धोके ने कहा कि गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने कार्रवाई को अंजाम दिया और दोनों को शिकंजे में लिया।

बड़ी मात्रा में आरडीएक्स और आईईडी मिलने के बाद राज्य सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई हैं। इससे तीन दिन पहले पंजाब पुलिस से मिली जानकारी के आधार पर हरियाणा पुलिस ने करनाल में चार लोगों को गिरफ्तार किया था, जिनके पास से धातु के डिब्बे में भरे (ढाई-ढाई किलो के) तीन आईईडी बरामद हुए थे।

जनवरी में भी चुनावों से पहले पंजाब एसटीएफ को पाकिस्तान की सीमा से सटे गांव धनोए कलां में भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद हुआ था। स्पेशल टॉस्क फोर्स को गांव से पांच किलो वजन का आईईडी और करीब 2।7 किलोग्राम आरडीएक्स मिला था। पंजाब पुलिस के मुताबिक दहशत फैलाने के इरादे से विस्फोटक को पाकिस्तान से भेजा गया था। एसटीएफ अमृतसर के एआईजी राशपाल सिंह ने बड़ी जानकारी देते हुए बताया था कि हमें ड्रग्स के बारे में खबर मिली थी, लेकिन जब हम इनपुट वाली जगह पर पहुंचे तो हमें वाघा अचारी सीमा के पास एक गांव से लगभग 5 किलो ग्राम वजन का आईईडी मिला। एआईजी ने कहा था कि हमने एक लाख रुपये भी बरामद किए। माना जा रहा है कि पंजाब में इस आरडीएक्स को भेजने के पीछे पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई का हाथ है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER