कारोबार / एलन मस्क के ट्वीट से 1 लाख करोड़ कम हुई टेस्ला की वैल्यू, शेयर में भारी गिरावट

AMAR UJALA : May 02, 2020, 03:11 PM
दिल्ली: इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली विश्व की सबसे बड़ी कंपनी टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और अंतरिक्ष के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी स्पेस एक्स के संस्थापक एलन मस्क के ट्वीट से कंपनी को नुकसान हुआ है। उनके ट्वीट से कंपनी के शेयर को झटका लगा है।

दुनिया के सबसे बड़े अमीरों की सूची में शुमार एलन मस्क ने ट्वीट किया कि कंपनी के शेयर की कीमत बहुत ज्यादा है, जिसके प्रतिक्रियास्वरूप बाजार में टेस्ला के शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की गई। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शुरुआत के आधे घंटे के कारोबार के दौरान टेस्लाके शेयर में करीब 12 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। हालांकि बाद में कंपनी के शेयरों ने तेजी दिखाई और यह 7.17 फीसदी की गिरावट के साथ 701.32 डॉलर यानी 52,599 रुपये पर बंद हुआ। 

इससे कंपनी के शेयर्स की कीमत में 14 अरब डॉलर यानी करीब एक लाख करोड़ रुपये की कमी आई है। मस्क को भी तीन अरब डॉलर यानी करीब 22.6 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। 

2018 में भी शेयरों में आई थी गिरावट

इससे पहले अगस्त 2018 में भी कुछ ऐसा ही हुआ था। तब मस्क ने कंपनी को लेकर एक विवादित ट्वीट किया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि टेस्ला जल्द ही 'निजी कंपनी' बनने जा रही है और इसका शेयर 420 डॉलर यानी 31,500 रुपये के हिसाब से बिकेगा। इसके बाद  कंपनी के शेयर का भाव 20 फीसदी तक गिर गया था। मस्क के इस ट्वीट के बाद उन्हें कंपनी के सीईओ पद से भी हाथ धोना पड़ा था। मालूम हो कि तब अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग ने एलन मस्क और टेस्ला पर 200-200 लाख डॉलर का जुर्माना लगाया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER