LATA MANGESHKAR LOVE LIFE / ...इसलिए ताउम्र कुंआरी रहीं लता मंगेशकर, इस एक कारण से नहीं हो पाई शादी

Zoom News : Feb 06, 2022, 11:48 AM
ताउम्र अपनी सुरीली आवाज से संगीत की दुनिया को नई ऊंचाइयों पर ले जाने वाली सुरों की मल्लिका लता मंगेशकर अब नहीं रहीं. उनका आज 6 जनवरी को 92 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर के गाने किसी के भी दिल के तारों को झनकारने के लिए काफी थे लेकिन उन्‍होंने अपनी जिंदगी अकेले ही गुजारी. बचपन से लेकर 92 वर्ष तक की जिंदगी में उन्‍होंने हजारों गाने गाए, पूरी दुनिया में अपने प्रशंसक बनाए लेकिन प्रेम के मामले में उनकी जिंदगी क्‍यों सूनी रही यह सवाल अक्‍सर ही सभी के दिलों में उठता है. 

लता की जिंदगी में प्रेम की दस्‍तक 

लता मंगेशकर पूरी जिंदगी अविवाहित रहीं लेकिन क्‍या उनकी जिंदगी में कभी प्‍यार ने दस्‍तक नहीं दी या उन्‍हें कभी किसी से प्‍यार हुआ. ये ऐसे सवाल है जिनके जबाव सभी जानना चाहते हैं. तो सच्‍चाई यह है कि सुरों की महारानी लता मंगेशकर को भी प्रेम हुआ था, वो बात अलग है कि उनका प्‍यार शादी का मुकाम हासिल नहीं कर पाया. 

महाराजा भी हार बैठे थे दिल 

डूंगरपुर के महाराजा, दिवंगत क्रिकेटर और बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष राज सिंह लता मंगेशकर के आगे से दिल हार बैठे थे. यहां तक कि एक बार लता मंगेशकर क्रिकेट देखने स्टेडियम भी गईं. उन्‍हें भी महाराजा राज सिंह पसंद आए लेकिन उनका प्‍यार शादी तक नहीं पहुंच पाया. कहा जाता है कि कुछ पारिवारिक कारणों के चलते राज सिंह डूंगरपुर और लता मंगेशकर की शादी नहीं हो पाई थी. 

ये एक्‍टर करते थे लता का पीछा 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किशोर दा लता मंगेशकर को चाहते थे. यहां तक कि वे उनका पीछा करते-करते स्टूडियो तक पहुंच जाते थे लेकिन यह बात लता को पसंद नहीं थी. उन्‍होंने इस पर आपत्ति भी जताई थी लेकिन तब वे यह नहीं जानती थीं कि वे किशोर कुमार हैं. हालांकि लता मंगेशकर ने इंटरव्‍यू में कहा था कि किशोर कुमार के साथ रिकॉर्डिंग करने से उन्‍होंने इसलिए इंकार कर दिया था क्‍योंकि वे बहुत हंसाते थे और इससे उनकी आवाज गानों में थकी हुई लगती थी.  

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER