चीन / जिस शहर से आया कोरोना अब एक बार फिर वही से दुनिया के लिए आ रही है एक बुरी खबर, नही कर...

Zoom News : Oct 27, 2020, 03:56 PM
चीन के शहर, जहां कोरोना वायरस पहली बार फैला था, ने फिर से चिंता की खबर उठाई है। एक नए अध्ययन से पता चला है कि वुहान में 4 प्रतिशत से कम लोगों में कोरोना वायरस के प्रति एंटीबॉडी हैं। इसका मतलब है कि वुहान कोरोना की प्रतिरक्षा हासिल नहीं कर सका। पिछले साल दिसंबर में वुहान में कोरोना मामले सामने आए थे। इस कारण से, वुहान को एपिकेंटर ऑफ कोरोना भी कहा जाता है। चूंकि कोरोना संक्रमण के कई मामलों में किसी भी प्रकार के लक्षण नहीं होते हैं, इसलिए यह माना जाता है कि आधिकारिक रोगियों की तुलना में वुहान में बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हो सकते हैं।

लेकिन जामा नेटवर्क ओपन में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि वुहान में ज्यादातर लोगों को कोरोना इम्युनिटी नहीं मिली या फिर अगर उनमें इम्युनिटी तैयार थी तो भी यह काफी कम थी। इस अध्ययन के बाद, कोरोना के खिलाफ झुंड प्रतिरक्षा की उम्मीद एक बार फिर गिरती हुई दिखाई दे रही है।

चीन के तोंगजी अस्पताल के शोधकर्ताओं ने 27 मार्च से 26 मई के बीच वुहान के 35,000 से अधिक लोगों के एंटीबॉडी की जांच की, जिनमें कोरोन की पुष्टि पहले नहीं हुई थी। इनमें से कोई भी these आईजीएम एंटीबॉडी ’नहीं पाया गया। संक्रमण के तुरंत बाद शरीर में IgM एंटीबॉडी का निर्माण होता है। इसी समय, बाद में तैयार किए गए आईजीजी एंटीबॉडी लंबे समय तक शरीर में रहते हैं। ये एंटीबॉडी लगभग 3.9 प्रतिशत लोगों में पाए गए थे।

वुहान चीन के हुबेई राज्य की राजधानी है। हुबेई में 68 हजार से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आए। यहां स्थिति इतनी खराब हो गई थी कि अस्थायी रूप से दो अस्पताल बनाने पड़े। हालांकि, एक बहुत तंग लॉकडाउन के बाद, चीन ने यहां वायरस पर काबू पा लिया था। मई में, चीन ने वुहान के प्रत्येक निवासी के लिए कोरोना वायरस का परीक्षण करने का निर्णय लिया था, और 5 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों का परीक्षण किया गया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER