Ayodhya Ram Mandir / इस साल पूरा होगा राम मंदिर का निर्माण, जानें कब खुलेंगे भक्तों के लिए दरवाजे?

Zoom News : Jun 20, 2023, 07:49 PM
Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर का निर्माण तीन चरण में पूरा किया जाएगा. प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को न्योता भेजा जाएगा. ये कहना श्रीराम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा का है. उन्होंने बताया है कि मंदिर का भूतल का निर्माण दिसंबर 2023 तक पूरा हो जाएगा. वहीं, प्राण प्रतिष्ठा मकर संक्रांति के बाद 14 से 25 जनवरी के बीच होगी. ये कार्यक्रम 10 से 12 दिन चलेगा.

उनका कहना है कि पिछली बैठक में ट्रस्ट ने पीएम मोदी को न्योता भेजने का प्रस्ताव पारित किया है ताकि प्राण प्रतिष्ठा के अंतिम दिन पीएम शामिल हों. पीएम को ये निमंत्रण जल्द भेजा जाएगा. प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्रद्धालुओं को दर्शन से रोकने की कोई वजह नहीं है. उसके बाद एक दो दिन में व्यवस्था बनाने के बाद रामभक्त दर्शन कर पाएंगे.

नृपेंद्र मिश्रा ने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा को देश भर के लोग देख सकें इसकी व्यवस्था की जाएगी. कार्यक्रम की तारीख पीएम की उपलब्धता पर निर्भर है. वहीं, उन्होंने बताया कि भगवान राम का मंदिर अनोखा होगा, जिसकी निर्माण शैली मजबूत और भविष्य का स्वरूप होगा. कुछ भक्तों ने अनुरोध किया है कि गर्भगृह के दरवाजे और शिखर को सोने का बनाया जाए, सोने की वो खुद व्यवस्था करना चाहते है. इसकी ट्रस्ट ने अनुमति दे दी है.

मंदिर में टीक वुड के लगाए जाएंगे दरवाजे

उन्होंने बताया कि टीक वुड के दरवाजे बनाए जाएंगे, जोकि महाराष्ट्र सरकार ने उपलब्ध कराए हैं. अभी तक समय के मुताबिक काम चल रहा है, लेकिन अभी गर्मी के कारण 100 मजदूर चले गए, जिसकी वजह से काम धीमा हुंआ. पत्थर का काम 7 दिन पीछे चल रहा है. उन्होंने बताया कि हर पंथ, हर समुदाय के साधु संत को प्रमुखता दी जाएगी, जिसको एक आमंत्रण समिति देख रही है. हम इसी साल मंदिर निर्माण का काम पूरा कर रहे हैं ताकि इसको राजनीति और चुनाव से ना जोड़ा जाए.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER